CBSE ने जारी किए नए निर्देश, अवहेलना करने पर हो सकता है मोटा जुर्माना

punjabkesari.in Friday, Jan 24, 2020 - 01:36 PM (IST)

कुरुक्षेत्र (खुंगर) : केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सी.बी.एस.ई.) इस सत्र में वार्षिक परीक्षाओं में परिदर्शिता तथा बेहतर तरीके से करवाने के लिए लगातार सख्त दिशा-निर्देश जारी कर रहा है। मिली जानकारी के अनुसार परीक्षाओं के उपरांत उत्तरपुस्तिका के मूल्यांकन में अब केवल स्थायी शिक्षकों की जिम्मेवारी होगी। अब उत्तरपुस्तिकाओं मूल्यांकन में अस्थायी अथवा तदर्थ शिक्षकों को नहीं लगाया जाएगा।

अगर कोई स्कूल 10वीं और 12वीं की उत्तरपुस्तिका मूल्यांकन में अस्थायी अथवा तदर्थ शिक्षकों का नाम बोर्ड को भेजा होगा तो उन्हें 5 लाख रुपए तक का जुर्माना देना पड़ेगा। सी.बी.एस.ई. विशेषज्ञों के अनुसार इसके लिए बोर्ड ने सभी स्कूलों को जानकारी दे दी है। उल्लेखनीय है कि 25 फरवरी से कॉपी मूल्यांकन का कार्य शुरू होगा। मूल्यांकन के लिए दिशा-निर्देश बोर्ड द्वारा जारी किया गया है। बोर्ड अधिकारियों के अनुसार इस बार 10वीं और 12वीं बोर्ड की उत्तर पुस्तिका जांचने में केवल नियमित शिक्षक ही भाग लेंगे।

बोर्ड ने स्कूलों से नियमित शिक्षकों की सूची भेजने का निर्देश दिया है। बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि ऐसे में अगर स्कूलों ने अस्थायी अथवा तदर्थ शिक्षक का नाम भेजा तो पांच लाख जुर्माने के साथ स्कूल की मान्यता भी जा सकती है। बोर्ड की इस नियमावली को सभी स्कूलों को मानना पड़ेगा। सी.बी.एस.ई. जानकारों के अनुसार सी.बी.एस.ई. मान्यता नियमावली के नियम संख्या 14.4 के अंतर्गत सख्त प्रावधान है कि कॉपी जांच केवल और केवल नियमित शिक्षक ही करेंगे। यह नियम इस बार सख्ती से लागू हो रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static