प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए नई पहल, 10 साल पूराने ऑटो रिक्शा होंगे जब्त

7/18/2019 5:29:28 PM

गुरुग्राम (गौरव तिवारी): गुरुग्राम में प्रदुषण पर लगाम लगाने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। इसी कड़ी में प्रशासन ने अब 10 साल से ज्यादा ऑटो रिक्शा पर प्रतिबंध लगाने फैसला लिया है और साथ ही फैसला लिया गया है कि अगर सड़क पर 10 साल पुराना ऑटो चलाता मिलता है तो ऑटो रिक्शा को जब्त किया जाएगा। वहीं इसके अलावा गुरूग्राम शहर में अनाधिकृत रूप से चलाए जा रहे ऑटो रिक्शा के लिए गुरूग्राम ट्रैफिक पुलिस तथा क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण के सचिव मिलकर 10 दिन में योजना बनाकर रिपोर्ट मुख्यमंत्री के पास भिजवाएंगे। जिसकी जिम्मेदारी पुलिस आयुक्त मोहम्मद अकिल को दी गई है।



जानकारी के अनुसार यह आदेश हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा गुरूग्राम में जिला लोक परिवाद समिति की बैठक में दिए गए थे। बता दें कि मुख्यमंत्री के सामने एक शिकायतकर्ता ने द्वारा शिकायत रखी गई थी कि गुरूग्राम में बहुत सारे ऑटो रिक्शा बिना फेयर मीटर और बिना रजिस्ट्रेशन के चलाए जा रहे हैं। जिस पर कार्रवाई करते हुए मुख्यमंत्री ने प्रदेश के ट्रांसपोर्ट विभाग को इस बारे में पॉलिसी बनाने के निर्देश दिए थे।



जिसके बाद ऑटो प्रधान का कहना है की सीएम के आदेशों का हम समर्थन करते है सीएनजी ऑटो में मीटर लगे वो उच्तम क्वालटी के होने चाहिए और पुलिस ऑटो चालकों को चेकिंग के नाम पर तंग ना करें। वहीं बता दें कि गुरुग्राम में करीब 25 से 30 हज़ार ऑटो सड़को पर दौड़ रहे है। इनमे से कितने ऑटो 10 साल पुराने है इसकी जांच चेकिंग के दौरान पता लग पाएगा और आरटीए इस पर आकड़े जुटाने में लगा है। हालांकि 1999 से लेकर 2009 तक 12 हजार 700, 65 डीजल ऑटो रजिस्टर हुए  थे लेकिन अब सड़को पर कितने दौड़ रहे है उसका डाटा कलेक्ट किया जा रहा है और यातायात प्रधिकरण और गुरुग्राम टैफिक पुलिस मिलकर  मुहीम चलाएगी।

Edited By

Naveen Dalal