नए वैरिएंट की धमक से अभी कोरोना से बचाव में ढील देना होगा घातक, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट : विज

6/28/2021 8:08:36 AM

चंडीगढ़ : हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर को लेकर जिस तरह से वैज्ञानिकों की ओर से संभावना व्यक्त की जा रही है उसमें हमें अभी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कोरोना के नए वैरिएंट डेल्टा प्लस की धमक से यह साफ है कि अभी कोरोना से बचाव में ढील देना घातक होगा। विज ने कहा कि हालांकि हरियाणा में अभी सिर्फ फरीदाबाद में ही डेल्टा प्लस संक्रमित एक मरीज ही सामने आया है लेकिन इससे सावधान रहना जरूरी है। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम और फरीदाबाद में ही सबसे पहले कोरोना के नए वेरिएंट दिखाई देते हैं। इसलिए स्वास्थ्य विभाग को पूरी तरह से अलर्ट कर दिया गया है। 

स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी कहा कि फरीदाबाद में डेल्टा प्लस संक्रमित मरीज के संपर्क में आए लोगों की पहचान की जा रही है और उनके टैस्ट किए जा रहे हैं ताकि यह पता चल सके कि उक्त वेरिएंट का असर किसी और में तो नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि तीसरी लहर की संभावना को लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से हर स्तर पर तैयारी की जा रही है। यही नहीं प्रदेश की जनता को सुरक्षित रखने के लिए 5 जुलाई तक महामारी अलर्ट, सुरक्षित हरियाणा लॉकडाऊन को भी बढ़ा दिया गया है।

स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने के साथ ही अस्पतालों में चल रहा सफाई अभियान
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों के स्वास्थ्य ढांचे को पूरी तरह से मजबूत किया जा रहा है, जिन अस्पतालों में डाक्टरों और पैरा-मैडीकल स्टाफ की कमी है वहां पर कर्मचारियों की तैनाती की जा रही है। विज ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर दौरान सरकारी अस्पतालों में जो भी दिक्कतें आई थीं उसे इस बार दूर करने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। प्रदेश के करीब सभी सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन सिस्टम दुरुस्त करने के अलावा सभी सामान्य बैड को ऑक्सीजन बैड में तबदील किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 15 जून से सभी अस्पतालों में सफाई अभियान शुरू किया गया है जो 30 जून तक जारी रहेगा। इस दौरान अस्पतालों में पीने के पानी की टंकियों से लेकर पूरे अस्पताल को साफ सुथरा किया जा रहा है।

कोरोना प्रोटोकोल को फॉलो कर वैक्सीनेशन करवाएं
विज ने प्रदेश की जनता से अपील की है कि वह कोरोना के नियमों की पालना जरूर करें। कोरोना से बचाव का अब एक ही उपाय वैक्सीनेशन है। इसलिए लोगों को अब तुरंत प्रभाव से वैक्सीनेशन करवाना चाहिए।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Content Writer

Manisha rana