दिल्ली-जम्मू-कटरा एक्सप्रैस वे, इंस्पैक्शन के लिए टीम ने वन विभाग को सौंपा मैप

4/13/2019 12:25:38 PM

सोनीपत (विकास): केन्द्र सरकार का महत्वाकांक्षी प्रोजैक्ट दिल्ली-जम्मू-कटरा एक्सप्रैस वे अब जल्द ही धरातल पर उतरने वाला है। प्रोजैक्ट को लेकर एक स्पैशल टीम ने बीती शाम सोनीपत पहुंचकर वन विभाग के साथ ज्वाइंट इंस्पैक्शन की रणनीति तैयार कर ली है। टीम ने वन विभाग को प्रोजैक्ट से संबंधित मैप सौंपकर एक्सप्रैस वे रास्ते में पडऩे वाली ग्रीन बैल्ट का रिकार्ड तैयार करने के लिए कहा है। सूत्रों के अनुसार अप्रैल के अंत या फिर मई माह में ज्वाइंट इंस्पैक्शन किया जाएगा। 

दरअसल, दिल्ली से माता वैष्णो देवी तक श्रद्धालुओं को कम से कम समय पर पहुंचाने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा दिल्ली-जम्मू-कटरा एक्सप्रैस वे तैयार करने का फैसला किया है। यह एक्सप्रैस वे दिल्ली, हरियाणा और पंजाब से होते हुए कटरा पहुंचेगा। हरियाणा में एक्सप्रैस वे झज्जर, रोहतक, सोनीपत और जींद आदि जिलों से गुजरेगा। 

गोहाना और बुटाना के बीच से गुजरेगा एक्सप्रैस वे 
दिल्ली-जम्मू एक्सप्रैस वे के.एम.पी. से शुरू होगा। सोनीपत जिले में यह गोहाना और बुटाना के बीच से गुजरेगा। इस रास्ते में कई नहरों के साथ-साथ दिल्ली-गोहाना-जींद रेलमार्ग पर भी ओवरब्रिज बनाए जाएंगे। एक्सप्रैस वे 8 लेन का बनाया जाएगा। जिसके चलते सोनीपत क्षेत्र में वन विभाग की ग्रीन बैल्ट काफी अधिक प्रभावित होगी। हजारों की संख्या में पेड़ कटने की सम्भावना जताई जा रही है। हालांकि दिल्ली-जम्मू-कटरा एक्सप्रैस वे बनने के बाद सोनीपत से कटरा तक माता के श्रद्धालु 5 से 6 घंटे के बीच में पहुंच पाएंगे। मौजूदा समय में कटरा तक पहुंचने में सोनीपत वासियों को 14 से 16 घंटे का समय लग जाता है। 

Shivam