यहां हर रोज मर रहे गोवंश, नंदीशाला प्रबंधन के खिलाफ NGO ने पुलिस में दी शिकायत(Video)

2/6/2018 2:09:14 PM

जींद(विजेंद्र कुमार): जींद नंदीशाला में आए दिन कई गोवंश मर रहे हैं। जिसको लेकर प्रबंधन कोई ध्यान नहीं दे रहा है। वहीं नंदीशाला का दौरा करने के बाद गऊ ज्ञान फाउंडेशन एनजीअो ने नंदीशाला के लिए गठित कमेटी को जिम्मेदार ठहराया अौर एसडीएम, पशुपालन विभाग के उप निदेशक तथा नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी व अधिकारियों समेत कई पदाधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए लिखित शिकायत दी।

आए दिन मर रहे गोवंश की खबर मीडिया में आने के बाद इस फाउंडेशन ने नंदीशाला का दौरा किया। जिसके बाद उन्होंने पाया कि नंदीशाला में गोवंश को पर्याप्त चारा और समय पर पानी नहीं मिल रहा है। जिसके कारण प्रतिदिन 10 से 20 गोवंश मर रहे हैं। नंदीशाला में काफी पशु बीमार अवस्था में मिले। इनमें से कई तो मरणासन्न अवस्था में थे। पशुओं की देखभाल के लिए तैनात कर्मचारियों में से केवल एक ही मौके पर मिला। जब बीमार पशुओं को मिलने वाली चिकित्सीय सुविधाओं के बारे में पूछा गया तो टीम को कोई सुविधाजनक जबाव नहीं मिला। न ही गोवंश की देखभाल के लिए पर्याप्त कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। जो चारा दिन में आता है, उसे वैसे ही जमीन पर डाल दिया जाता है। 

उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन द्वारा पिछले साल सड़कों पर घूम रहे अस्थायी गोवंश को आश्रय देने के लिए जयंती देवी मंदिर के सामने बागवानी विभाग की जमीन पर अस्थाई नंदीशाला बनाकर तीन हजार से ज्यादा गोवंश को रखा गया है।