NGT की सख्ती, फरीदाबाद में 6 माह में कूड़े का पहाड़ न खत्म हुआ तो 200 करोड़ होंगे जब्त

12/27/2019 4:22:42 PM

फरीदाबाद (दीपक पांडेय) : इको ग्रीन कंपनी का लापरवाही भरा रवैया सरकार पर भारी पड़ सकता है। एनजीटी ने चेतावनी दी है कि अगर छह माह के भीतर बंधवाड़ी में लगा कूड़े का पहाड़ खत्म नहीं किया गया तो सरकार का एस्क्रो अकाउंट में जमा कराया गया 20 करोड़ रुपया जब्त हो सकता है। बंधवाड़ी कूड़ा निस्तारण प्लांट को लेकर हरियाणा सरकार और नगर निगम की मुश्किलें बढ़ती जा रही है। जिस ईकोग्रीन कंपनी को बंधवाड़ी कूड़ा निस्तारण की जगह पर कूड़े से बिजली बनाने का संयंत्र लगाने का काम सौंपा वह अपना काम ठीक तरीके से नहीं कर पा रही है।

हाल ही में नगर निगम के पास एनजीटी के आदेश आए है जिसमें कहा है कि अगर 6 महीने के अंदर बंधवाड़ी का 25 लाख टन कूड़े का पहाड़ खत्म कर प्लांट लगाने का काम पूरा नहीं किया तो हरियाणा सरकार द्वारा एस्क्रो अकाउंट में जमा किया गया 20 करोड़ रूपया भी जब्त हो जाएगा। डीए ब्रांच के पास ये आदेश आए हैं, जिसे कमिश्नर को बता दिया गया है।

20 करोड़ रुपए हो जाएंगे जब्त :
एक केस की सुनवाई के दौरान एनजीटी ने नाराजगी जाहिर करते हुए जुलाई 2019 में हरियाणा सरकार को फटकार लगाई और कहा कि इस तरह से कूड़े का पहाड़ तो बढ़ता ही जाएगा। इसे निपटाने के लिए तुरंत कार्रवाई करें। क्योंकि ईकोग्रीन  को डेढ़ साल से ज्यादा का समय हो चुका है लेकिन अभी तक प्लांट बनाने का काम शुरू नहीं हुआ। 

एनजीटी ने इन्हीं सब चीजों से नाराज होकर 20 करोड़ रुपए एस्क्रो अकाउंट में जमा कराने के लिए कहा था। और अगली सुनवाई 19  नवंबर रखी। जिसके बाद सरकार ने कमिटी बना कर पैसा एस्क्रो अकाउंट में जमा करा दिए। 19 नवंबर को सारी रिपोर्ट पेश की तो एनजीटी ने कहा कि 6 महीने के अंदर अगर कूड़े का पहाड़ खत्म कर प्लांट नहीं लगाया तो 20 करोड़ रुपए जब्त कर लिए जाएंगे।

Isha