133.16 करोड़ रुपए की लागत से बना पंचकूला में NIFT का भवन, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल करेंगे उद्घाटन

7/12/2022 4:28:32 PM

पंचकूला(धरणी/उमंग): शहर के सेक्टर-23 स्थित राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) की 10.42 एकड़ में बनी ग्रीन बिल्डिंग का 12 जुलाई को केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के हाथों उद्घाटन होगा। इस मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी उपस्थित रहेंगे। इस बिल्डिंग का निर्माण हरियाणा पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन ने किया है। यह संस्थान ग्रीन कॉन्सेप्ट के आधार पर तैयार किया गया है। इस बिल्डिंग को बनाने के लिए 133.16 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं।
 

गर्मियों में ठंडा और सर्दियों में गर्म रहेगा निफ्ट का भवन

तीन स्टार रेटिंग का यह भवन गर्मियों में ठंडा और सर्दियों में गर्म रहेगा। इस कारण इसमें सर्दियों में हीटर और गर्मियों में एयर कंडीशनर चलाने की ज्यादा जरूरत नहीं होगी। निफ्ट में एक गर्ल्स हॉस्टल भी तैयार किया गया है। भवन के सिविल, बिजली, पब्लिक हेल्थ, रोड, हॉर्टिकल्चर विंग पर करीब 94.72 और इंफ्रास्ट्रक्चर और मशीनरी पर 38.42 करोड़ रुपये खर्चा आया है। कुल मिलाकर पूरे प्रोजेक्ट पर करीब 133.16 करोड़ रुपये की लागत आई है।

करीब साढ़े तीन साल में पूरा हुआ निर्माण कार्य

निफ्ट का निर्माण 5 जून 2018 को शुरू हुआ था। यह पूरा परिसर 10.42 एकड़ में बनाया गया है। 7.50 एकड़ में अकादमिक ब्लॉक है, जबकि 2.92 एकड़ एरिया में गर्ल्स हॉस्टल ब्लॉक बनाया गया है। इसमें कुल 52 कमरे बनाए गए हैं। इसमें 108 लड़कियों के रहने की व्यवस्था होगी। बिल्डिंग का कुल कवर्ड एरिया 349000 है। इसमें अकादमिक और हॉस्टल ब्लॉक शामिल हैं। हॉस्टल ब्लॉक का कुल कवर्ड एरिया 35,208 स्क्वायर फुट है। संस्थान के परिसर में गुलमोहर, अमलतास, अशोक, पाम ट्री, जकरांदा, चांदनी, चमेली, मोगरा, बेला, रजनीगंधा, बबूल के अलावा आवासीय क्षेत्र के नजदीक आम, अमरूद, अनार, अंजीर, चीकू, लीची, इमली के पौधे लगाए गए हैं। निफ्ट के उद्घाटन के बाद यहां पर पढ़ने आने वाले विद्यार्थियों की संख्या बढ़ेगी। रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Vivek Rai