निर्मल का बेटा पंचकूला हिंसा में था शामिल

1/10/2019 10:24:31 AM

सिरसा(सेतिया): 2 करोड़ 99 लाख 53 हजार की भारी नकदी के साथ पकड़ा गया निर्मल सिंह सिरसा के गांव संतनगर की एक ढाणी में रहता है। 15 एकड़ जमीन पर खेतीबाड़ी करने वाला निर्मल का परिवार काफी समय से डेरा सच्चा सौदा से जुड़ा है। उसके साथ उसकी पत्नी सुखचैन कौर को भी मानसा पुलिस ने कैश के साथ गिरफ्तार किया। 25 अगस्त, 2017 को पंचकूला में हुई ङ्क्षहसा के मामले में निर्मल सिंह का बेटा खुशप्रीत संलिप्त था और पुलिस ने ङ्क्षहसा फैलाने के आरोप में उसके खिलाफ केस दर्ज किया था। 11 जनवरी को छत्रपति केस में निर्णय आने से करीब 2 रोज पहले ही पंजाब पुलिस की गिरफ्त में आए निर्मल सिंह और सुखपाल कौर एवं बरामद करोड़ों की राशि को लेकर जहां पंजाब पुलिस गहनता से जांच कर रही हैं, वहीं आरोपियों का ताल्लुक सिरसा से होने के चलते सिरसा पुलिस भी हर एंगल से मामले की जांच में जुट गई है।

दरअसल, 25 अगस्त, 2017 को सिरसा, पंचकूला व पंजाब के विभिन्न हिस्सों में हुई ङ्क्षहसा के पीछे डेरा की एक खास टीम थी और उस खास टीम ने अपने कट्टर अनुयायियों की बदौलत जहां ङ्क्षहसा करवाई, वहीं ङ्क्षहसा के पीछे पैसा भी एक बड़ा कारण था। 2 दिन बाद छत्रपति केस पर निर्णय आना है। ऐसे में अब एक बार फिर डेरा अनुयासी भारी नकदी साथ पकड़ा गया है। अहम सवाल यह है कि एक 15 एकड़ जोत वाले जमींदार के पास 2.99 करोड़ रुपए की राशि आखिर कहां से आई। पुलिस इस सवाल के जवाब तलाश रही है। बताया गया है कि जट्ट सिख फैमिली से ताल्लुक रखने वाला निर्मल सिंह सिरसा में रानियां तहसील के पास गांव संतनगर की एक ढाणी में रहता है। जहां पंचकूला ङ्क्षहसा में उसका बेटा शामिल था, वहीं कुछ वर्ष पहले जब डेरा चीफ के काफिले के गंगानगर से रानियां वाया जीवननगर होने की अटकलों के बीच डेरा प्रेमियों और सिखों में टकराव हुआ था उस समय भी निर्मल सिंह उस टकराव में अहम किरदार था। निर्मल सिंह के कैश के साथ पकड़े जाने के बाद पंजाब व हरियाणा की खूफिया एजैंसिंया सक्रिय हो गई है। इंटैलीजैंस का मानना है कि अगस्त 2017 में साध्वी यौन शोषण मामले में बाबा को दोषी करार दिए जाने के बाद खासकर पंचकूला व सिरसा डेरा उपद्रवियों के निशाने पर था। आज इन दोनों ही जगहों पर पुलिस का कड़ा पहरा है और सुरक्षा के तगड़े इंतजाम हैं। 

ऐसे में यह सवाल भी कहीं न कहीं पैदा होता है कि कहीं उपद्रवी इस बार पड़ोसी राज्य पंजाब में किसी जगह को निशाना न बना ले। फिलहाल पंजाब व हरियाणा पुलिस निर्मल सिंह से बरामद कैश को लेकर जांच में जुटी है

Deepak Paul