कांग्रेस कार्यकारिणी में तंवर समर्थकों की नो एंट्री!

12/20/2019 11:02:46 AM

फरीदाबाद (महावीर):  हरियाणा कांग्रेस कमेटी जिलाध्यक्षों व प्रदेश प्रभारियों का गठन करने की तैयारी में जुटी हुई है। अनुमान लगाया जा रहा है कि नए साल में किसी भी वक्त कांग्रेस प्रदेश में टीम हरियाणा का गठन कर सकती है। हालांकि अधिकारिक तौर पर अभी कार्यकारिणी को लेकर प्रदेशाध्यक्ष कुमारी शैलजा ने किसी तारीख की घोषणा नहीं की है लेकिन सूत्रों की मानें तो जनवरी माह में प्रदेश कांग्रेस पदाधिकारियों व जिलाध्यक्षों की घोषणा संभव है। इस नई कार्यकारिणी की खास बात यह होगी कि इसमें निवर्तमान प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर के समर्थकों को स्थान मिलना मुश्किल नजर आ रहा है। कार्यकारिणी प्रदेश अध्यक्ष कुमारी शैलजा व विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में ही तैयार की जा रही है। 

कांग्रेस की इस टीम का गठन जनवरी माह में संभावित है। टीम हरियाणा का गठन विधानसभा में विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा व प्रदेश अध्यक्ष कुमारी शैलजा प्रदेश के अन्य कांग्रेसी नेताओं से राय मशविरा करके कर रहे हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस कार्यकारिणी में कैप्टन अजय यादव, कुलदीप बिश्रोई, किरण चौधरी व रणदीप सिंह सुर्जेवाला के समर्थकों को भी स्थान दिया जाएगा। इसमें हैरान करने वाली बात यह सामने आई है कि कांग्रेस की नई टीम हरियाणा में 6 साल तक प्रदेशाध्यक्ष रहे अशोक तंवर के समर्थकों को स्थान नहीं दिया जाएगा। हालांकि इसकी अधिकारिक तौर पर किसी ने पुष्टि नहीं की है लेकिन सूत्रों के अनुसार नई टीम से तंवर समर्थकों को दूर रखा जाएगा। ऐसी भी उम्मीद जताई जा रही है कि 2-3 तंवर समर्थक शैलजा व हुड्डा की पसंद इसलिए हो सकतेे हैं क्योंकि वे न केवल अपना वजूद रखते हैं बल्कि जमीनी स्तर पर भी उनकी मजबूत पकड़ है।

हुड्डा व शैलजा को टीम गठन के लिए फ्री हैंड
प्रदेश में कांग्रेस की टीम के गठन को लेकर प्रदेशाध्यक्ष कुमारी शैलजा व भूपेंद्र सिंह हुड्डा को फ्री हैंड दिया गया है। हालांकि पार्टी के प्रदेश प्रभारी पूरे मामले पर नजर बनाए हुए हैं लेकिन किस नेता को किस रूप में कहां जिम्मेदारी देनी है,यह तय करने का अधिकार मुख्यत: कुमारी शैलजा व हुड्डा को दिया गया है।  सूत्रों की मानें तो दोनों नेता आपसी तालमेल से पार्टी को भविष्य में मजबूत करने में सक्षम नेताओं को सूचीबद्ध कर रहे हैं। कांग्रेस हरियाणा में पुन: मजबूत होकर उभरना चाहती है इसलिए जिलाध्यक्षों व प्रदेश पदाधिकारियों के रूप में ऐसी टीम का गठन करने की रणनीति तैयार हो रही है जो न केवल भाजपा से लड़ाई लड़ सके बल्कि प्रदेश में भाजपा व अन्य दलों का प्रमुख विकल्प बन सके।

सूत्रों अनुसार प्रदेशाध्यक्ष कुमारी शैलजा,टीम हरियाणा की प्रारंभिक सूची तैयार कर चुकी हैं। अब इसे अन्य नेताओं की सहमति के बाद जारी कर दिया जाएगा। जिलाध्यक्ष व प्रदेश स्तर पर पद पाने की इच्छा रखने वाले नेताओं ने अपने आकाओं के चक्कर लगाने शुरू कर दिए हैं। भूपेंद्र सिंह हुड्डा अधिक से अधिक अपने समर्थकों को टीम हरियाणा में शामिल कराने के प्रयास में हैं। उधर, प्रदेशाध्यक्ष कुमारी शैलजा प्रदेश में पार्टी की संतुलित टीम तैयार करने के मूड में हैं ताकि कोई भी नेता अपना वर्चस्व कायम न कर सके। 

Isha