हरियाणा में नहीं लगेगा लॉकडाउन या कर्फ्यू, जानिए क्या बोले ACS राजीव अरोड़ा

punjabkesari.in Wednesday, Mar 31, 2021 - 08:58 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): कोरोना की वापसी के चलते तरह-तरह की अफवाहें और तरह-तरह के कयास लोगों द्वारा लगाए जा रहे हैं। पड़ोसी राज्यों में हो रही सख्ती के चलते लोग चिंतित हैं कि कहीं हरियाणा में भी फिर से कर्फ्यू या लॉकडाउन ना लग जाए, लेकिन इसको लेकर एडिशनल चीफ सेक्रेटरी राजीव अरोड़ा ने पंजाब केसरी से बातचीत के दौरान साफ कर दिया कि अभी तक की स्थिति को देखते हुए सरकार की ऐसी कोई मंशा नहीं है। हरियाणा के 22 जिलों में से आठ नौ जिलों में कोरोना के केसों में बढ़ोतरी हो रही है। लेकिन सरकार इसे हल्के में नहीं ले रही। स्वास्थ्य विभाग द्वारा टेस्टिंग के साथ-साथ वैक्सीनेशन की स्पीड बढ़ा दी गई है। 

उन्होंने बताया कि 31 मार्च तक का वैक्सीनेशन लगाए जाने का आंकड़ा 15 लाख के करीब है। लोगों में वैक्सीनेशन को लेकर किसी प्रकार की हिचकिचाहट नहीं है। प्रदेश और केंद्र सरकार द्वारा काफी प्रचार-प्रसार लोगों को जागरूक करने के लिए किया जा रहा है। लोग अपनी कैटेगरी के अनुसार काफी उत्साह से वैक्सीन लगवा रहे हैं। पिछले 10-12 दिनों में जो स्वास्थ्य विभाग द्वारा मेगा सोमवार और मेगा मंगलवार शुरू किए, उसमें ग्रामीण लेवल पर पीएचसी में वैक्सीनेशन की गई। जिसमें बहुत अधिक सफलता मिली। यह काम आगे भी जारी रहेगा। ग्रामीण स्तर पर लोगों में काफी अधिक उत्साह और जागरूकता देखने को मिली है।

राजीव अरोड़ा ने बताया कोरोना के पीक समय में कोविड बेड की व्यवस्था प्राइवेट अस्पतालों में रिजर्व की गई थी। कम संख्या में केस आने के बाद प्रशासन की अनुमति से रिलीज कर दिया गया था। अब दोबारा से जहां-जहां जरूरत पड़ रही है। वहां रिजर्वेशन ऑफ बैड शुरू कर दिया गया है। अरोड़ा ने बताया कि जिस प्रकार से पड़ोसी राज्यों में केस बढ़ रहे हैं। उसे देखते हुए हमारा विभाग काफी सतर्क है। हमने पिछली वेब में टारगेट टेस्ट-ट्रैक-ट्रीटमेंट के साथ-साथ इस बार वैक्सीनेशन की गति को भी बना दिया है। 

16 जनवरी से 5 मार्च तक 5 लाख लोगों को वैक्सीन दे दी गई थी, अब 31 मार्च तक या आंकड़ा 15 लाख तक पहुंच गया है। 25 दिनों में 9 लाख लोगों को वैक्सीन दी गई है। हम गंभीरता से काम कर रहे हैं। यह बीमारी तभी कंट्रोल हो सकती है, जब इफेक्टिव आदमी को समय पर आइसोलेट कर दिया जाए। हमारी फर्टिलिटी रेट 1.09 फ़ीसदी है। जो कि अन्य प्रदेशों से काफी अच्छी है। 

इसके साथ उन्होंने बताया कि पिछले साल हमारे एनसीआर के जिलों में कोविड ने सबसे पहले दस्तक दी थी। उसके बाद यह जीटी रोड के जिलों में फैला और फिर पश्चिमी जिलों में इसने अपने पांव पसारे। हम इस बार पूरी तरह से अलर्ट हैं। इसको लेकर मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री ने भी लोगों को सावधानियां बरतने का संदेश दिया है। साथ ही साथ हम वैक्सीनेशन को बढ़ा रहे हैं। जिसका बेहतर रिजल्ट हमें मिल रहा है। हम 25,000 टेस्टिंग के आंकड़े को टच कर चुके हैं।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

Related News

static