किसानों के नाम पर अब राजनीति नहीं : दलाल

9/19/2020 9:55:42 AM

चंडीगढ़ (पांडेय) : हरियाणा के कृषि मंत्री जे.पी. दलाल ने कहा कि विपक्षी दल अब किसान को गुमराह नहीं कर सकते हैं, क्योंकि केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व राज्य में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किसानों को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने का संकल्प लिया है। दलाल ने कहा कि विपक्षी पार्टियां हाल ही में केंद्र सरकार की ओर से किसान हित में लाए गए 3 अध्यादेशों पर बेवजह राजनीति कर रही है, जबकि हकीकत में ये अध्यादेश किसान हित में हैं। 

मंडियों के बाहर अगर किसान अपनी उपज बेचना चाहे तो सरकार को कोई आपत्ति नहीं। मंडियों में पहले की तरह फसलों की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर होती रहेगी। अध्यादेशों के माध्यम से किसानों को अतिरिक्त सुविधा दी गई है। किसान अपनी फसल केवल अपने प्रदेश की मंडियों में ही नहीं बल्कि अन्य राज्यों की मंडियों में बेच सकते हैं। किसानों की समृद्धि के लिए हरियाणा की पहल पर केंद्र सरकार ने वर्ष 2017 से फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य हर वर्ष समय से पहले घोषित करना आरंभ किया है।

इस वर्ष भी खरीफ फसलों के मूल्यों में 50 से 83 प्रतिशत की बढ़ौतरी की गई है। यदि वर्ष 2017 से हर वर्ष 2022 तक इस बढ़ौतरी का विश्लेषण किया जाए तो हम इस निष्कर्ष पर आसानी से पहुंच सकते हैं कि इससे प्रधानमंत्री के लक्ष्य के अनुरूप किसानों की आय वर्ष 2022 तक लगभग दोगुनी हो जाएगी।

Manisha rana