हरियाणा से अब नहीं हो सकेगी शराब की तस्करी, साल भर में पकड़ी गई इतनी शराब

12/28/2019 10:13:47 AM

डेस्क: करोड़ों की शराब तस्करी पर काबू पाने के लिए अब हरियाणा एक्साइज एंड टैक्सेशन विभाग ने नया प्रोजैक्ट शुरू करने का फैसला किया है। आप्रेशन प्रहार तहत अन्य अपराधों के साथ-साथ शराब तस्करी रोकने के लिए संबंधित विभागों को निर्देश जारी किए हैं। उन्हीं आदेशों को ध्यान में रख एक्साइज एंड टैक्सेशन विभाग ने डिस्टलरीज आदि की मॉनीटरिंग सख्त कर दी है।  एक्साइज टैक्सेशन अधिकारियों ने डिस्टलरीज,बॉटङ्क्षलग प्लांट्स और ब्रुवरीज में एक्साइज इंस्पैक्टर्स, असिस्टैंट और क्लर्कस को शराब की बोतलों पर पैनी नजर रखने के निर्देश जारी किए हैं। यही नहीं, डिस्टलरीज, बॉटङ्क्षलग प्लांट्स और ब्रुवरीज की 24/7 मॉनीटरिंग के लिए सी.सी.टी.वी. कैमरे भी लगाए जा रहे हैं।

शराब की पेटियों पर खास किस्म के क्यू.आर. कोड भी लगाए जा रहे हैं ताकि फास्ट ट्रैकिंग हो सके। 5 करोड़ के खर्च से लगाए गए जाने वाले कैमरों के अलावा एंट्री और एग्जिट प्वाइंट्स पर ऑटोमेटेड कैमरे लगाए जा रहे हैं जो आने-जाने वाली गाड़ी के नंबर प्लेट को ऑटोमैटिकली रीड कर लेगा। बिना परमिट गाड़ी बाहर निकलती है तो नंबर की जानकारी विभाग को मिल जाएगी, बल्कि आसानी से टे्रस भी किया जा सकेगा। प्लांट्स पर लगने वाले कैमरों का कनैक्शन एक्साइज एंड टैक्सेशन विभाग के हैड ऑफिस के साथ होगा,जहां पैकेजिंग व स्टोरेज में रखी जाने वाली बोतलों पर नजर रखने वाली टीम तस्करी को आसानी से पकड़ सकेगी।

साल भर में पकड़ी अवैध शराब की 4,55,731 बोतलें, 6,24,16,034 रुपए का किया जुर्माना  
साल 2018-19 दौरान शराब तस्करी के 56,692.33 मामले सामने आए। एक्साइज एंड टैक्सेशन विभाग ने 4 लाख 55 हजार 731 अवैध बोतलें जब्त कीं। शराब तस्करी में लिप्त अपराधियों पर 6 करोड़, 24 लाख 16 हजार 34 रुपए का जुर्माना लगाया। तस्करी से जुड़े मामलों में 31 एफ.आई.आर. दर्ज की गई जबकि 3220 डी.डी.आर. रजिस्टर हुईं। यही नहीं, विधानसभा चुनाव के चलते आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 1,14,831.62 लीटर अवैध शराब बरामद की थी जिसकी कीमत 3 करोड़ 94 लाख, 91 हजार 698 रुपए थी। नहीं करेंगे शराब की तस्करी बर्दाश्त हरियाणा के एक्साइज एंड टैक्सेशन विभाग के एडिशनल कमिश्नर योगेश कुमार का कहना है कि हरियाणा में शराब तस्करी को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जा सकेगा।

राज्य की डिसटलरीज, बॉटङ्क्षलग प्लांट व ब्रुवरीज की चौबीसों घंटे मॉनीटरिंग की जा रही है। सी.सी.टी.वी. कैमरा लगने और गेट पर ऑटोमेटेड नंबर प्लेट रीडर लगाए जा रहे हैं। बार्डर एरिया पर भी पुलिस की मदद से नजर रखी जा रही है। नियमित तौर पर छापे मारे जा रहे हैं और अवैध शराब जब्त कर तस्करों पर जुर्माने लगाए जा रहे हैं। शराब की पेटियों पर विशेष किस्म के कयू. एंड आर. कोड लगाए जा रहे हैं। कोड्स के लिए टैंडर निकाल दिए गए हैं और सी.सी.टी.वी. की तरह कोड्स लगाने का का काम भी जल्द ही शुरू हो जाएगा। 

Isha