गैर-मान्यता प्राप्त स्कूलों की सूची में मान्यता प्राप्त स्कूलों को किया शामिल

3/28/2019 11:47:26 AM

फरीदाबाद (पूजा शर्मा): हरियाणा के 1083 गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों की सूची के मामले में फरीदाबाद जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय की बड़ी चूक सामने आई है। फरीदाबाद जिले के गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों की जो सूची शिक्षा निदेशालय को सौंपी गई है, वह सूची मान्यता प्राप्त स्कूलों की है। इसका खुलासा बल्लभगढ़ प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने किया है।

स्वयं चंडीगढ़ के अधिकारियों ने इस बात को स्वीकारा है कि जिला शिक्षा विभाग द्वारा भेजी गई सूची सही नहीं है क्योंकि जो सूची जिला शिक्षा विभाग ने शिक्षा निदेशालय को भेजी है, उनके सरकार से मान्यता के दस्तावेज स्कूल संचालकों के पास मौजूद हैं। आज 100 से अधिक स्कूल संचालकों ने जिला शिक्षा अधिकारी से मुलाकात कर संशोधित सूची शिक्षा निदेशालय को भेजने की मांग की है। जिला शिक्षा विभाग की इस एक गलती से इन 134 स्कूलों में पढ़ रहे लगभग 2 लाख विद्याॢथयों के भविष्य पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। 

इस मामले की 2 पिं्रसीपल के साथ मैं स्वयं जांच करूंगी और यदि कोई त्रुटि हुई है तो उसे सुधारा जाएगा। गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को बख्शा नहीं जाएगा लेकिन मान्यता प्राप्त स्कूलों के साथ अन्याय नहीं होगा। स्कूल संचालकों ने मुझसे मुलाकात की है तथा दस्तावेज दिखाए हैं। इनकी दस्तावेजों की जांच के बाद ही कुछ स्पष्ट रूप से कहा जा सकता है। 

सतेंद्र कौर, जिला शिक्षा अधिकारी।

Shivam