गिरफ्तार किए नूर कबीर को लेकर असमंजस में पुलिस, बांग्लादेशी नागरिक या रोहिंग्या ?

9/25/2019 12:30:50 PM

नूंह (ब्यूरो) : नूंह पुलिस गिरफ्त में आये नूर कबीर बांग्लादेशी नागरिक हैं या रोहिंग्या हैं। इसे लेकर पुलिस छानबीन में जुटी है। पुलिस आरोपी को बांग्लादेशी बता रही है, नूर कबीर की दूसरी पत्नी व शाहपुर नंगली में कई वर्षों से रह रहे रिश्तेदार उसे वर्मा का बता रहे हैं। रोहिंग्या इतना जरूर मानते हैं कि नूर कबीर की पहली पत्नी बांग्लादेश की है, जिसने उसे बांग्लादेश बुलाकर उसके कागजात बनवाकर उसे मलेशिया कमाने के लिए भेजा था।

पुलिस को अब यही हकीकत पता करनी है कि आखिर माजरा क्या है? शहर से सटे शाहपुर नंगली गांव की जमीन में पिछले सात वर्षों से रह रहे रोहिंग्या की झुग्गियों से एक संदिग्ध बाग्लादेशी को सिटी पुलिस नूंह ने सोमवार को गिरफ्तार किया। नूंह पुलिस रोहिंग्या ओर बांग्लादेशी कनेक्शन के बारे में पूछताछ करने में जुटी है। नूंह पुलिस ने बिना पासपोर्ट भारत आने के आरोप में मुकदमा दर्ज कर लिया है। संदिग्ध बांग्लादेशी का नाम नूर कबीर ( 25 ) बताया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक नूर कबीर अपनी पत्नी से मिलने नूंह आया था। पुलिस पूछताछ में पता चला है कि उसकी एक पत्नी बांग्लादेश में रह रही है तथा दूसरी पत्नी करीब एक साल से रोहिंग्या के यहां रह रही है, जो मेहनत मजदूरी करके अपना पेट पालती है।

नूर कबीर से जब पूछताछ की गई तो पता चला कि बीती रात ही वह शाहपुर नंगली गांव में वर्ष 2012 से रह रहे रोहिंग्या के पास आया था। बांग्लादेश की भाषा बोलने की वजह से पुलिस आरोपी के बारे में अभी कुछ पुख्ता जानकारी नहीं जुटा पा रही है। आपको बता दें कि पिछले सात वर्षों से शाहपुर नंगली गांव के समीप रह रहे रोहिंग्या की खुफिया एजेंसियां लगातार जांच करती रहती हैं, लेकिन जब से एनआरसी हरियाणा में लागू करने की बात सीएम मनोहर लाल ने कही है, तब से खुफिया विभाग कुछ ज्यादा ही सक्रिय हो गया है।

उसी सक्रियता के चलते बांग्लादेश से भारत पहुंचा नूर कबीर अब पुलिस गिरफ्त में है। एनआरसी की चर्चा के बाद हरियाणा के नूंह जिले से यह पहली गिरफ्तारी है। बांगलादेशी नागरिक की गिरफ्तारी के बाद पुलिस विभाग चौकन्ना हो गया है।क्या कहती है पुलिस:-जब इस बारे के में डीएसपी अनिल कुमार से बात की गई तो उन्होंने बताया कि बांग्लादेशी नागरिक को गिरफ्तार किया गया है। पूछताछ जारी है, वह 21 - 22 सितम्बर को भारत आया। पासपोर्ट नहीं होने की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया जा रहा है। डीएसपी ने बताया कि इसकी पत्नी तथा अन्य रोहिंग्या से भी पूछताछ की जा सकती है। पुलिस गहनता से छानबीन में जुटी है।

Isha