विद्यार्थियों के लिए इंटरनैट न होना बना परेशानी का सबब

4/15/2020 12:30:56 PM

जाखल : जाखल खंड के कई गांवों में इंटरनैट की उपलब्धता सुचारू रूप से न होने के कारण विद्यार्थियों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। निजी स्कूल संचालकों द्वारा व्हॉटसअप, यू ट्यूब सहित अन्य माध्यमों से पिछले कई दिनों से ऑनलाइन शिक्षा शुरू की हुई ताकि विद्यार्थियों की पढ़ाई जारी रहे, लेकिन जाखल खंड के कई गांवों में इंटरनैट सुविधा न के बराबर होने से विद्यार्थी व अभिभावक परेशान नजर आ रहे है। 

दूसरी ओर अब प्रदेश सरकार ने सरकारी स्कूलों के बच्चों को घर बैठे पढ़ाओ अभियान की शुरूआत कर दी है। उल्लेखनीय है कि विश्व व्यापी महामारी कोरोना वायरस व लॉकडाऊन के चलते विद्यार्थियों की पढ़ाई पर कोई प्रतिकूल प्रभाव न पड़े, इसके लिए सरकार एवं निजी स्कूलों ने यह अभियान चलाया है। इस अभियान के तहत ई-लर्निंग के माध्यम से विद्यार्थी को घर पर व्हाट्सएप और एस.एम.एस. के माध्यम से पढ़ाया जा रहा है। 

गांव साधनवास के बलदेव सिंह, गुरबाज सिंह, समाजसेवी एवं पूर्व सरपंच नरेन्द्र वडियाल ने गांव में एक ही कंपनी का टावर होने के चलते नैटवर्क न आने की समस्या को रखते हुए कहते है कि सरकार और शिक्षा विभाग ने ई-लर्निंग क्लासेस बच्चों के लिए शुरू की हुई हैं, ताकि लॉकडाऊन में विद्यार्थियों की पढ़ाई पर कोई प्रतिकूल प्रभाव न पड़े, लेकिन गांवों में इंटरनैट की सुचारू सुविधा न होना कहीं न कहीं विद्यार्थी और अभिभावकों को चिंतित कर रहा है।

Edited By

Manisha rana