नहीं रुक रहा अवैध खनन, पत्थरों से भरी ट्राली पकड़ी

5/29/2019 8:11:34 PM

नूंह मेवात (ऐ के बघेल): पिनगवां थाना क्षेत्र अंतर्गत पहाड़ से खनन माफिया पत्थर चोरी करने में लगातार लगा हुआ है। पुलिस एवं प्रशासन की सख्ती का असर भी इन खनन माफिया पर कम दिखाई देता है। पिनगवां पुलिस ने पीछा करके तेड रोड से एक पत्थरों से भरे ट्रैक्टर - ट्राली को कब्जे में ले लिया। लेकिन ट्रैक्टर चालक पुलिस को चकमा देकर फरार होने में कामयाब हो गया। पुलिस ने फरार चालक की तलाश शुरू कर दी है।

पुलिस के मुताबिक ट्रैक्टर - ट्राली झिमरावट गांव के हैं। एसएचओ पिनगवां समसुद्दीन ने पत्रकारों को बताया कि जल्द ही अज्ञात ट्रेक्टर चालक को गिरफ्तार कर लिया जायेगा। उन्होंने यह भी बताया कि झिमरावट पहाड़ से पत्थर चोरी कर ट्रैक्टर - ट्राली से उन्हें दूसरे गांव ले जा रहा था। उसी दौरान पुलिस ने हिम्मत दिखाते हुए उसका पीछा किया , लेकिन पुलिस को देखकर चालक भागने में कामयाब हो गया।

पत्थर चोरी आरोपी गिरफ्तार
गत 2018 के पत्थर चोरी के मामले में पीओ चल रहे आरिफ पुत्र हन्नू निवासी झिमरावट को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है।  पुलिस को आरिफ की काफी समय से तलाश थी, लेकिन मंगलवार को उसे पिनगवां से उस समय पकड़ लिया। जब वह कहीं जाने की फ़िराक में था। ध्यान रहे कि अरावली पर्वत माला के अलावा पहाड़ों में खनन कार्यों में पर माननीय सुप्रीमकोर्ट ने रोक लगाई हुई है। बावजूद इसके अवैध खनन रुकने का नाम नहीं ले रहा है। खनन माफिया ने कुदरत की सुंदरता पहाड़ों को उजाड़ कर रख दिया है। पुलिस विभाग पर भी इस धंधे से मोटी कमाई करने का मामला अकसर उठता रहता है। 
 

Naveen Dalal