आचार संहिता के उल्लंघन में मंत्रियों समेत कई नेताओं को नोटिस, चुनाव आयोग जल्द लेगा फैसला

punjabkesari.in Wednesday, Aug 28, 2024 - 05:42 PM (IST)

चंडीगढ़ (चंद्र शेखर धरणी): हरियाणा में विधानसभा चुनाव 2024 की घोषणा के बाद से ही चुनाव आयोग मतदान की प्रक्रिया को पूरी करवाने में जुट चुका है। इसी के चलते हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने चुनावी प्रक्रिया को लेकर बड़ी जानकारी दी है। चुनाव आयोग के पास आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर एक-दो नहीं बल्कि 600 से अधिक शिकायतें पहुंची है। इनमें परिवहन मंत्री असीम गोयल को दिए नोटिस की रिपोर्ट बनाकर केंद्रीय चुनाव आयोग के पास भेज दी गई है। इसी प्रकार के कुछ अन्य मंत्रियों और नेताओं को दिए गए नोटिस का जवाब किया जा रहा है, जिसके बाद उनकी रिपोर्ट बनाकर कार्रवाई के लिए भेजी जाएगी। 

दो तारीख तक बनवाएं वोट

हालांकि प्रदेश में चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, लेकिन अब तक वोट बनवाने से वंचित रह चुके युवाओं ओर अन्य लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। यदि किसी कारण से वह अब तक अपना वोट नहीं बनवा पाए हैं तो उनके पास अभी भी वोट बनवाने का अवसर है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने बताया कि वोट बनवाने से वंचित रह चुके पात्र युवा, जिनकी आयु 1 जुलाई 2024 तक 18 वर्ष की हो चुकी है। वह अभी भी 2 सितंबर 2024 तक फॉर्म 6 में अपना विवरण भरकर वोट बनवा सकते है, जिसके बाद वह भी मतदान में शामिल हो सकते हैं।

असीम गोयल की रिपोर्ट चुनाव आयोग को भेजी

मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने बताया कि 16 अगस्त को चुनाव की घोषणा होने के बाद से चुनाव आयोग की ओर से बनाए गए सी विजिल पर कुल 816 शिकायतें आई है। इनमें से जांच के बाद 636 शिकायतों को सही पाया गया है। इनमें 24 शिकायतों को उनके ड्राप किया गया है, जबकि 136 शिकायतों को जिला स्तर पर ड्राप किया गया है। फिलहाल 18 शिकायतें अभी पेंडिंग है, जिनमें 2 शिकायतें जिला स्तर पर जांच के लिए पेंडिंग है। परिहवन मंत्री असीम गोयल के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत की रिपोर्ट को जांच के बाद केंद्रीय चुनाव आयोग के पास भेज दिया गया है, जबकि मंत्री कमल गुप्ता, बीजेपी नेता दूड़ाराम, पूर्व मंत्री देवेंद्र बबली, विधायक गोपाल कांडा और उनके भाई गोविंद कांडा को आचार संहिता के उल्लंघ को लेकर नोटिस जारी किए गए है। फिलहाल उनकी ओर से दाखिल किए जाने वाले जवाब का इंतजार किया जा रहा है, जिसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। 

दो करोड़ से अधिक मतदाता करेंगे मताधिकार का इस्तेमाल

मुख्य निर्वाचन अदिकारी पंकज अग्रवाल ने बताया कि चुनाव संबंधी सभी तैयारियां समय पर पूरी कर ली जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश की सभी 90 सीटों के पोलिंग बूथों की फाइनल मतदाता सूची प्रकाशित हो चुकी है। 2 अगस्त को किए गए ड्राफ्ट पब्लिकेशन में 2 करोड़ एक लाख 61,950 मतदाता थे। इसमें 2 लाख 35,804 नए मतदाता जुड़े हैं, जबकि 1 लाख 72,796 मतदाताओं के नाम काटे गए हैं। ऐसे में 63008 मतदाता नए जोड़े गए हैं। अब तक 2 करोड़ 2 लाख 24,958 मतदाता अभी तक दर्ज किए गए है। उन्होंने सभी मतदाताओं से अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर लोकतांत्रितक प्रणाली को प्रगाढ़ बनाने में योगदान करने की अपील की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Nitish Jamwal

Related News

static