अब बीमित व्यक्तियों के लिए भी सुविधाओं का पिटारा

9/25/2018 10:34:38 AM

गुडग़ांव(संजय): प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) के बाद अब कर्मचारी राज्य बीमा निगम की ओर से मरीजों को भी कर्मचारियों को नई सौगात देने की तैयारी है। निगम से बीमित व्यक्तियों को अब कार्य के दौरान होने वाली दुर्घटना पर अंत्येष्टि हितलाभ की दरें बढ़ाकर10 से 15 हजार करने की तैयारी है। इसके अलावा केन्द्रीय श्रम मंत्रालय की ओर से अटल बीमित व्यक्ति योजना के तहत नौकरी छूटने पर कर्मचारियों को 6 माह तक हितलाभ दिया जाता रहेगा जब तक कि दूसरी नौकरी कर्मचारी को नहीं मिल जाती। 

अधिकारियों की मानें तो उपरोक्त नीति से जहां कम्पनियों, उद्योगों, व लघु संस्थानों को अब अंशदान में बरती जा रही लापरवाही पर अंकुश लगेगा। वहीं आधिकारिक सूत्रों की मानें तो इससे कर्मचारियों को आपात स्थिति व बेरोजगारी के दौरान काफी राहत मिलेगी। बताया जा रहा है कि निगम की 18 सितम्बर को हुई 175वीं बैठक में कर्मचारियों के हितों को ध्यान में रखते हुए इस बात का निर्णय लिया गया है।

कर्मचारियों के हितों में पहला कदम आपात स्थिति के दौरान दुर्घटना होने पर अंत्येष्टि हितलाभ की दरों को 10 से बढ़ाकर 15 हजार कर दिया गया है। दूसरी सुविधा अटल बीमित व्यक्ति योजना शुरू की गई है, जिसके तहत कर्मचारियों की नौकरी छूटने पर 6 माह तक सरकार की ओर से जारी हितलाभ का फायदा कर्मचारी को दिया जाता रहेगा। जबकि तीसरी बात यह कि अब 6 माह के अंशदान पर ही मल्टी स्पैशलिटी अस्पतालों में लीवर किडनी व हार्ट जैसी गंभीर बीमारियों का इलाज किया जा सकेगा। जबकि पूर्व में इसकी अवधि 2 वर्ष के अंशदान पर निर्धारित की गई थी।
 

Rakhi Yadav