कोरोना के बीच अब हरियाणा में एक और खतरनाक बीमारी ने दी दस्तक, दो घोड़े मिले पॉजिटिव

5/25/2021 5:16:52 PM

झज्जर (प्रवीण कुमार): हरियाणा में कोरोना के बीच अब ग्लैंडर्स की बीमारी ने दस्तक दे दी है। झज्जर जिले में दो घोड़ों के अंदर यह ग्लैंडर्स की बीमारी पाई गई है। विभाग के अधिकारियों के अनुसार पिछले दिनों हिसार के राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केन्द्र में 143 अश्व प्रजाति के सैम्पल जांच के लिए भेजे गए थे। जिसकी जांच रिपोर्ट आ गई है। रिपोर्ट में झज्जर जिले के अंदर दो घोड़े ग्लैंडर्स की बीमारी से ग्रसित पाए गए है। जिला पशुपालन विभाग ने इसकी पुष्टि की है। 



इस बारे पशुपालन विभाग के डिप्टी डायरेक्टर मनीष डबास ने बताया कि पशुओं में पाई जाने वाली यह बीमारी बेहद खतरनाक है। इस प्रकार की बीमारी वाले पशुओं को मार दिया जाता है। इसके लिए एक्ट में जो प्रावधान है वह तरीका इस्तेमाल किया जाता है। उनका यह भी कहना है कि जहां पर इस प्रकार के संक्रमित पशु पाए जाते है तो वहां पाच किलोमीटर के दायरे में सैम्पलिंग की जाती है। 



डबास ने यह भी बताया कि यह बीमारी अकसर पशुओं में पाई जाती है। जिसका कोरोना की तरह कोई इलाज नहीं है। उन्होंने कहा कि जैसे ही उनके पास जिले के दो अश्व की ग्लैंडर्स की बीमारी से पॉजिटिव आने की रिपोर्ट आई तो उन्होंने उसके बाद जिले के सभी भट्ठा मालिकों व अश्व मालिकों को इस बारे में पूरी तरह से एहतियात बरतने के आदेश दिए गए।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

vinod kumar