जिले में अब हर वाहन की होगी चैकिंग

4/27/2019 11:57:38 AM

भिवानी(ब्यूरो): जिले के वाहन चालकों को अब बड़ी सावधानी से चलना होगा। इसका कारण यह है कि जिला पुलिस ने फैसला लिया है कि अब जिले में लोकसभा चुनावों तक पुलिस नाकों से गुजरने वाले हर वाहन की चैकिंग की जाए। इस दौरान अगर किसी वाहन चालक के पास एक भी दस्तावेज कम मिलता है तो उस वाहन का मौके पर ही चालान काटा जाएगा। इस बारे में एस.पी. ने जिले के सभी थाने और चौकी प्रभारियों के अलावा ट्रैफिक इंचार्ज को भी शुक्रवार को आदेश जारी किए हैं। 

यहां बता दें कि अक्सर किसी भी तरह के चुनाव में प्रत्याशी मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए साम, दाम, दंडभेद की नीति अपनाते हुए अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए हर तरह के हथकंडे अपनाते हैं। इसमें मुख्य रूप से प्रत्याशियों द्वारा मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए धन बल और शराब का वितरण किया जाता है। इस तरह का काम करने के लिए प्रत्याशियों के वर्कर वाहनों के द्वारा ही करते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए जिला पुलिस ने इस तरह के धन बल और शराब बांटने के मामले में रोक लगाने के लिए कठोर फैसला लिया है।
 
बिछ चुकी चुनावी बिसात 
दूसरी ओर देखा जाए तो अब जिले में चुनावी बिसात पूरी तरह बिछ चुकी है। वहीं प्रत्याशियों के वर्करों द्वारा मतदाताओं को अपने उम्मीदवार के पक्ष में करने के लिए मतदान के आखिरी दिनों में धन बल और शराब का वितरण किया जाता है। मगर इसके लिए वर्करों द्वारा खासकर शराब का स्टॉक पहले ही कर लिया जाता है, ताकि मतदान के आखिरी दिनों में वे प्रशासन की सख्ती के चलते इसका स्टाक न कर सकें। इसी बात को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने यह प्लान बनाया है। 

सरकारी कर्मचारी या अधिकारी के वाहन को भी किया जाएगा चैक 
एस.पी. के आदेशानुसार पुलिस द्वारा शनिवार से मतदान वाले दिन चलाए जाने वाले इस अभियान के दौरान जिले के सभी नागरिकों के वाहनों उनमें सरकारी कर्मचारी, सरकारी अधिकारी, मीडियाकर्मी और पुलिसकर्मियों के वाहनों को भी चैक किया जाएगा। इसका कारण यह है कि सरकारी कर्मचारी और अधिकारियों के अलावा मीडियाकर्मी भी दिली तौर पर किसी न किसी उम्मीदवार या पार्टी के साथ जुड़े होते हैं। इसलिए उनकी आड़ में कहीं इस तरह का काम न किया जाए, इस बात को ध्यान में रखते हुए एस.पी. ने जिले के नाकों से गुजरने वाले वाहनों को चैक करने के आदेश जारी किए हैं।

एस.पी. के आदेशानुसार इस दौरान पुलिसकर्मी अपने नाके से गुजरने वाले वाहनों की तलाशी लेने के अलावा उन वाहनों के सभी तरह के दस्तावेजों को भी चैक करने का काम करेंगे। इसमें यह भी देखा जाएगा कि किसी वाहन चालक ने फर्जी नम्बर प्लेट तो नहीं लगाई हुई। इसलिए अगर किसी वाहन चालक के पास एक भी दस्तावेज कम मिला तो उसका पुलिस द्वारा चालान काटा जाएगा और अगर किसी वाहन में ज्यादा मात्रा में पैसा या शराब मिलती है तो उन वाहन चालकों के खिलाफ केस दर्ज कर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 

kamal