अब खुलेंगे कॉलेज और विश्वविद्यालय, चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय 9 नए होंगे कोर्स शुरू

8/11/2021 3:35:05 PM

सिरसा(सतनाम): कोरोना की दूसरी लहर के धीमे पड़ने के बाद अब कॉलेज और विश्वविद्यालय खुलने शुरू हो गए हैं। आने वाले दिनों में नए एकेडमिक सत्र की शुरुआत हो रही है। नए एकेडमिक्स सत्र शुरू होने से पहले सिरसा के चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय 9 नए कोर्स शुरू करने जा रहा है। चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर प्रोफेसर मलिक ने आज प्रेस वार्ता कर जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत इन सभी कोर्स की समय अवधि डिग्री के लिए 4 वर्ष की गई है।

चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर अजमेर सिंह मलिक ने बताया कि हरियाणा सरकार पूरे प्रदेश में वर्ष 2025 तक नवीन राष्ट्रीय शिक्षा नीति पूर्ण रूप से लागू करने के लिए वचनबद्ध है। इस नीति के तहत विश्वविद्यालयों में वर्तमान की मांग के अनुसार नए रोजगार उन्मुखी पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे।

प्रदेश सरकार के दिशा निर्देशों की अनुपालन करते हुए सीडीएलयू में स्थापित यूनिवर्सिटी स्कूल फॉर ग्रैजुएट स्टडीज के अंदर वर्तमान शैक्षणिक सत्र से  9 फोर ईयर डिग्री प्रोग्राम्स  में 270 प्रतिभाशाली बच्चों का दाखिला किया जाएगा। इन  प्रोग्राम्स के पाठ्यक्रमों को उद्योग जगत की मांग के अनुसार तैयार किया गया है। सभी प्रोग्राम्स मल्टीडिसीप्लिनरी नेचर के है। 

12वीं के उपरांत सीधे विद्यार्थी इन पाठ्यक्रमों में दाखिला ले सकेंगे और विश्वविद्यालय के अनुभवी शिक्षकों से ज्ञान अर्जित कर  अपने कौशल  को विकसित कर अपनी रूचि अनुसार अपने कैरियर का चयन कर सकेंगे। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के मानकों के अनुपालन करते हुए मल्टीपल एग्जिट का ऑप्शन दिया गया है।

स्कूल के सभी प्रोग्राम्स में मल्टीपल एंट्री और एग्जिट (बहु स्तरीय प्रवेश एवं निकासी) व्यवस्था लागू की गई है, जो कि छात्रों के लिए हितकर होगी। एक वर्ष की पढ़ाई पूर्ण करने  उपरांत  विद्यार्थियों को सर्टिफिकेट, दो  वर्ष के बाद डिप्लोमा, तीन  वर्ष के बाद उपरांत डिग्री प्रदान की जाएगी । चौथे वर्ष में शोध की डिग्री, इंटर्नशिप , प्रोजेक्ट तथा ट्रेनिंग पर फोकस रहेगा। प्रोफेसर  मलिक ने बताया कि इन 4 वर्षीय ग्रैजुएट डिग्री प्रोग्राम्स में 3 वर्ष के उपरांत स्नातक की ऑनर्स  डिग्री के समकक्ष  डिग्री विश्वविद्यालय प्रदान करेगा।  

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Isha