साइबर फ्रॉड होने पर अब डायल करें ये नंबर, डीसीपी बोले- जल्द न्याय दिलवाया जाएगा

2/19/2022 5:14:14 PM

पचंकूला (चन्द्रशेखर धरणी): पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त पंचकूला श्री मोहित हांडा के निर्देशानुसार जिला पचंकूला में पुलिस महानिदेशक श्री पी.के. अग्रवाल के निर्देशानुसार साईबर फ्राड से सम्बन्धित पीडितो को जल्द न्याय दिलवानें व कार्यवाही हेतु सभी थाना में साईबर हेल्प डेस्क स्थापित किये गये है जिस सम्बन्ध में आज दिनांक 19 फरवरी को कॉन्फ्रेंस हाल लघु सचिवालय सेक्टर 1 पचंकूला में सभी प्रबंधक थाना व साईबर हैल्प डेस्क नोडल अधिकारियो के साथ मीटिंग आयोजित की गई । मीटिंग के दौरान पुलिस उपायुक्त नें कहा कि साईबर धोखाधडी से सम्बन्धित पीडितो की शिकायत को प्राथमिकता देते हुए तीव्रता से कार्यवाही करे ताकि जल्द से जल्द पीडित को न्याय मिलें ।

मीटिंग के दौरान डीसीपी नें कहा कि साइबर क्राइम से सम्बन्धित शिकायतों के जल्द निपटारे के लिए साईबर हेल्प डेस्क नोडल अधिकारी पीडित के घर जाकर या विडियो कालिंग करकें प्राथमिकता से कार्यवाही करें । इसके साथ मीटिंग के दौरान पुलिस उपायुक्त नें कहा कि साइबर फ्रॉड होने पर अब पीड़ितों को 155260 की जगह 1930 हेल्प लाइन नंबर पर शिकायत दर्ज करानी होगी और इस नए नंबर को केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी किया गया है।

अगर आपके साथ किसी प्रकार की साईबर धोखाधडी होती है तो वह सबसे पहलें हेल्पलाईन नम्बर 1930 डायल करें और अपनी शिकायत को साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल https://cybercrime.gov.in/ पर दर्ज करे क्योकि आपकी साथ हुई धोखाधडी के सम्बन्ध में जो पैसा साईबर क्रिमनल के बैंक खातो या किसी वालेंट में गया है तो वह तुरन्त ब्लाक होकर वापिस पीडित के खातें में आयेगा ।  पुलिस उपायुक्त नें युवाओं से अपील की है कि वे साईबर अपराधो से सावधान रहें औऱ अपनें परिवार के सदस्यो (महिलाओ व बुर्जुगो) को भी जागरुक करे ।*

Content Writer

Isha