खुशखबरी! अब रेलवे टिकट के लिए लंबी कतरों में नहीं खानी पड़ेगी धक्का-मुक्की

5/1/2017 11:18:03 AM

फतेहाबाद(गौतम):भारतीय ट्रेनों में सफर करने वालों के लिए बहुत ही अच्छा समाचार है। रेलवे टिकट के लिए स्टेशन बुकिंग काउंटरों की लंबी कतरों में धक्का-मुक्की नहीं खानी पड़ेगी। जनता को लंबी कतारों में लगने वाली दिक्कत को दूर करने के लिए रेलवे और एस.बी.आई.ने मिलकर एक नई योजना बनाई है। जिसके तहत लोगों को अब ए.टी.एम. से ही रेलवे टिकट उपलब्ध हो जाएगी। लोगों को अब टिकट के लिए एजेंटों का भी मनमाना कमीशन नहीं देना पड़ेगा। इस सुविधा को लोगों तक पहुंचाने के लिए रेलवे और एस.बी.आई.ने कवायद तेज कर दी है। इस बात की जानकारी रेलवे के आला जिम्मेदारों को और फतेहाबाद के एल.डी.एम. दी। लोगों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए इस योजना का तानाबाना बुना गया है। जिम्मेदरों की माने तो बहुत की जल्द इस सुविधा का लाभ जनता उठाना शुरु कर देगी।

जरनल टिकट ही मिलेगा
लोग एस.बी.आई. के ए.टी.एम. से किसी भी समय जरनल टिकट निकाल सकेंगे। फिलहाल एस.बी.आई. इसके लिए अपने ए.टी.एम. को सॉफ्टवेयर के जरिए अपग्रेड करने की तैयारी कर रहा है। इस सॉफ्टवेयर की सहायता से लोग ए.टी.एम. से रुपयों की तरह रेलवे टिकट भी प्राप्त कर सकेंगे। ए.टी.एम. से टिकट निकासी की सुविधा के लिए रेलवे जल्द ही ए.टी.एम. में ऑटोमैटिक टिकट वेंङ्क्षडग मशीन लगाने पर विचार विर्मश कर रहा है। ताकि लोगों को जल्दी से जल्दी इस सुविधा को लाभ मिल सके। 

ए.टी.एम. से जल्द जोड़े जाएंगे सॉफ्टवेयर
इससे पहले रेलवे ने एस.बी.आई. के साथ मिलकर कई प्रोजैक्ट शुरु किए थे। उनके सकारात्म परिणाम आने के बाद ही रेलवे और एस.बी.आई. के जिम्मेदारों ने मिलकर सैंटर फॉर रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम सॉफ्वेयर बनाना शुरु कर दिया है। बहुत ही जल्द ये सॉफ्टवेयर ए.टी.एम. से जोड़ दिए जाएंगे। इसके बाद कोई भी व्यक्ति डेेबिट कार्ड की मदद से रेलवे टिकट प्राप्त कर सकेंगा। 

एजेंटों नहीं देना पड़ेगा कमीशन
टोहाना के स्टेशन अधीक्षक मदन लाल मीणा ने बताया कि रेलवे और एस.बी.आई की यह बहुत की अच्छी पहल है। इस योजना के शुरु होने से लोगों को टिकट लेने के लिए एजेंटों को कमीशन नहीं देना पड़ेगा, साथ की लोगों को टिकट के लिए लंबी कतारों में लगने पर मजबूर नहीं होना पड़ेगा, साथ ही रेलवे के राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी।

एल.डी.एम. सीता राम ने कहा कि रेलवे और एस.बी.आई. के जिम्मेदारों की बीते दिनों एक बैठक आयोजित हुई थी। इस बैठक में एटीएम से रेलवे टिकट प्राप्त करने का प्रपोजल रखा गया था। दोनों विभागों के जिम्मेदारों की सहमति के बाद यह निर्णय लिया गया कि लोगों को एटीएम से ही रेलवे टिकट प्राप्त हो। उम्मीद है जल्द ही यह सुविधा लोगों को मिलनी शुरु हो जाए।