सरकार कर्मचारियों के लिए Good News, अब सभी विभागों के कर्मचारियों को मिलेगी कैशलेस स्वास्थ्य सुविधा

punjabkesari.in Friday, Apr 26, 2024 - 06:31 PM (IST)

चंडीगढ़(चन्द्र शेखर धरणी): अब लगने लगा है कि वर्षों से हरियाणा सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों को किए जा वायदे के अनुसार कैश लेस स्वास्थ्य सुविधा (सीसीएचएफ) जल्दी मिलेगी।हरियाणा में दो लाख 63 हजार सरकारी कर्मचारी अब निजी और सरकारी अस्पतालों में कैशलेस इलाज करा सकेंगे। व्यापक कैशलेस स्वास्थ्य सुविधा (सीसीएचएफ) के लिए कर्मचारी खुद आयुष्मान मोबाइल एप या https://beneficiary.nha.gov.in/ पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके बाद कार्ड जनरेशन पोर्टल से आसानी से कार्ड डाउनलोड किया जा सकेगा।

वित्त विभाग ने इस संबंध में सभी प्रशासनिक सचिवों को निर्देश जारी कर दिए हैं। कार्ड बनाने और डाउनलोड करने के लिए जरूरी है कि संबंधित कर्मचारी और उसके परिजनों का आधार कार्ड और परिवार पहचान पत्र सहित अन्य डेटा मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली (एचआरएमएस) पर अपडेट हो।

कर्मचारियों को कार्ड बनाने की पूरी प्रक्रिया समझाने के लिए आयुष्मान भारत हरियाणा की वेबसाइट पर एक वीडियो भी अपलोड किया गया है। निर्देशों में स्पष्ट किया गया है कि सीसीएचएफ कार्ड बनाने के लिए पीपीपी आइडी और आधार कार्ड जरूरी है। ई-केवाईसी करने और सीसीएचएफ कार्ड डाउनलोड करने के लिए आयुष्मान एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

कैशलेस उपचार के तहत न सिर्फ गंभीर बीमारियों को कवर किया जाएगा बल्कि सभी प्रकार के इनडोर उपचारों व डे केयर प्रक्रियाओं को कवर किया जाएगा। गंभीर बीमारियों में हृदय संबंधी आपात स्थिति, मस्तिष्क रक्तस्राव, कोमा, बिजली का झटका, तीसरी और चौथी स्टेज का कैंसर और दुर्घटनाओं को कवर किया जाएगा। सरकार के पैनल में शामिल सभी अस्पतालों में मरीजों का इलाज पूरी तरह निशुल्क होगा।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static