खरीफ खरीद सीजन : अब Farmer घर बैठे कटवा पाएंगे मंडी का गेट पास, बस करना होगा ये काम

punjabkesari.in Sunday, Sep 29, 2024 - 11:14 AM (IST)

सोनीपत: अगर आप पी.आर. धान, कपास या बाजरे की फसल को सरकार को बेचना चाहते हो और आपने इसके लिए मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर फसल पंजीकरण करवाया हुआ है तो आप घर बैठे ही मंडी का गेट पास कटवा सकते हैं। मार्कीट कमेटी की तरफ से किसानों की सुविधा के लिए एप लांच किया गया है, जिसके माध्यम से किसान अपनी मर्जी के हिसाब से अपना गेट पास ऑनलाइन तरीके से ही कटवा सकते हैं। 

ऑनलाइन तरीके से गेट पास कटवाने के किसान अपनी इच्छानुसार मंडी में पहुंच सकता है। इस दौरान मंडी में गेट कीपर को सिर्फ किसान का क्यू.आर. कोड ही स्कैन करना होगा। उसके बाद किसान मंडी में किसी भी आढ़ती के पास पहुंचकर अपनी फसल को सरकारी रेट पर बेच सकता है। यह पूरी प्रक्रिया पेपरलैस है। 

सोनीपत अनाज मंडी में धान की आवक लगातार बढ़ती जा रही है। शनिवार को भी 30 हजार बैग धान मंडी में पहुंचा। सप्ताह भर के अंदर आवक 50 से 60 हजार बैग तक पहुंच जाएगी। ऐसे में मंडी में गेट पास कटवाने के लिए भी किसानों को कतार में लगना पड़ता है।  सरकारी खरीद भी शुरू हो गई है। ऐसे में पंजीकृत किसानों को राहत देने के लिए एप लांच किया गया है, जिसके माध्यम से किसान अपना गेट पास अपनी मर्जी से ऑनलाइन तरीके से ही बुक कर सकते हैं। 

मंडी में सरकारी खरीद हुई शुरू, दूसरे दिन भी नहीं पहुंचा पी.आर. धान  

सोनीपत अनाज मंडी में शुक्रवार से सरकारी खरीद शुरू हो गई है, जिसके अंतर्गत पी.आर. धान, कपास और बाजरा जैसी फसलों की खरीद की जाएगी। परंतु शनिवार को दूसरे दिन भी पी.आर. धान लेकर किसान नहीं पहुंचे। सरकार सिर्फ उन्हीं किसानों की फसल खरीदेगी, जिन किसानों ने मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपनी फसलों का पंजीकरण किया होगा। 

सोनीपत जिले में इस बार धान उत्पादक किसानों ने करीब 1 लाख हैक्टेयर भूमि में धान की बिजाई व रोपाई का काम किया है।  मार्कीट कमेटी ने भी शुक्रवार को सोनीपत अनाज मंडी में हैल्प डैस्क किसानों के लिए स्थापित कर दिया है, ताकि किसानों को अपनी फसल बेचने में किसी प्रकार की कोई परेशानी न झेलनी पड़े।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static