मनरेगा में अब नहीं हो सकेगी धोखाधड़ी, कुरुक्षेत्र में शुरू हुई मनरेगा मॉनिटरिंग एप

9/25/2021 5:04:55 PM

कुरुक्षेत्र (विनोद) : मनरेगा मजदूरों की हाजरी तथा मजदूरी को लेकर अक्सर विवाद सुनने को मिलते थे लेकिन अब सरकार ने मनरेगा मजदूरी के कामों में पारदर्शिता लाने के लिए एक  एप लांच की है और इस एप ने कुरुक्षेत्र में काम भी शुरू कर दिया है। कुरुक्षेत्र के विभिन्न गांवों के मनरेगा मजदूर इस एप लांच होने के मिले काम से प्रसन्न भी है। कुरुक्षेत्र के अतिरिक्त खंड कार्यक्रम अधिकारी बलविंदर सिंह एवं मनोज कुमार ने बताया कि मनरेगा योजना योजना ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को सबसे अधिक रोजगार उपलब्ध कराती है लेकिन इस योजना से जुड़ी शिकायतें आती रहती थी।

उल्लेखनीय है कि योजनाओं से लेकर मजदूरी तक के भुगतान के तमाम मामलों में विसंगतियां सामने आती रहती हैं, ऐसे फर्जीवाड़े पर लगाम लगाने और मनरेगा योजना को प्रभावी तथा पारदर्शी तरीके से क्रियान्वित करने के लिए नेशनल मोबाइल मॉनीटरिंग सिस्टम (एनएमएमएस) लगा दिया गया है। यह सिस्टम ऊपर से नीचे तक के लोगों की जवाबदेही तय करेगा। ऐसे में योजना के काम करने में यदि ढिलाई बरती तो अधिकारी भी नपेंगे।

विभागीय अधिकारियों के अनुसार नेशनल मोबाइल मॉनीटरिंग सिस्टम एक मोबाइल एप्लीकेशन है। जिसका उपयोग मनरेगा से जुड़े पूरे सिस्टम को करना है। इस एप के लागू होने के बाद मनरेगा मजदूरी के अंतर्गत मौके पर कितने मजदूर आए हैं, उनकी आई. डी. एवं जी. पी. एस. से पता चल जाएगा। प्रतिदिन मजदूरी स्थल से रियल टाइम आधारित मास्टर रोल में निहित मजदूरों की उपस्थिति विवरण एवं योजना में मजदूरों का कार्य करते हुए फोटोग्राफ कैप्चर करते हुए अपलोड करना होगा।

विभाग के निर्देश है कि मजदूरों की अपलोड की गई अटेंडेंस के अनुसार ही मजदूरों को मजदूरी का भुगतान किया जाएगा। कुरुक्षेत्र के गांव तिगरी एवं समसपुर में काम चल रहा है। यहां पर काम कर रहे मनरेगा मजदूरों रणधीर सिंह, पिंकी, रामबीर, शांति, उषा व पूर्व सरपंच रंजीत सिंह ने भी प्रसन्नता जाहिर की और उन्होंने कहाकि वे काम और मजदूरी से संतुष्ट हैं। इस नेशनल मोबाइल मॉनीटरिंग सिस्टम एप से राज्य की सभी पंचायतों का काम तेजी से हो रहा है।

Content Writer

Isha