...अब हरियाणा मजबूती से लड़ेगा कोरोना की लड़ाई, प्रदेश में स्थापित होगा पहला प्लाज्मा बैंक

7/8/2020 3:27:25 PM

फरीदाबाद: हरियाणा की स्मार्ट सिटी फरीदाबाद में प्रदेश का पहला प्लाज्मा बैंक स्थापित किया जाएगा। इस प्लाज्मा बैंक को अगले 15 दिनों में शुरुकर देने की योजना है। इसके बनने के बाद कोरोना के गंभीर मरीजों को प्लाज्मा के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

इसके लिए आईसीएमआर और अतिरिक्त मुख्य सचिव आलोक निगम व पी अमरीश ने ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज प्रबंधन को मंजूरी दे दी है। प्लाज्मा बैंक को शुरू करने से पहले कॉलेज प्रबंधन द्वारा एसओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर) तैयार किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण से ठीक हो चुके मरीजों के शरीर में वायरस के खिलाफ एंटी बॉडी बन जाती है। एंटी बॉडी व्यक्ति के रक्त में प्लाज्मा के रूप में मौजूद होती है।

कोरोना से ठीक होने वाले व्यक्ति का प्लाज्मा संक्रमित को चढ़ाया जाए, तो संक्रमित व्यक्ति में भी एंटी बॉडी बनने लगती है। कोरोना वैक्सीन के बनने तक प्लाज्मा थेरेपी के जरिए ही कोरोना संक्रमित के जीवन को बचाना संभव है। प्लाज्मा बैंक को विकसित करने के लिए एडवांस तकनीक की मशीनरी उपलब्ध है। इसमें प्लाज्मा को कई दिनों तक सुरक्षित रखा जा सकेगा। 

बता दें कि आईसीएमआर ने प्रदेश में ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एवं मेदांता अस्पताल गुरुग्राम को प्लाज्मा थेरेपी से इलाज की अनुमति दी है। ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज में प्लाज्मा बैंक बनने के बाद प्रदेश के अन्य जिलों के लोग को भी इसका लाभ मिलेगा। अन्य जिले के लोग यहां से प्लाज्मा उपलब्ध होने पर प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा निजी अस्पताल प्रबंधन भी ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल से प्लाज्मा प्राप्त कर सकेंगे।

संस्थाएं मिटाएंगी संकोच
कोरोना को मात देने वाले लोग प्लाज्मा देने में संकोच कर रहे हैं। इसे लेकर उनके मन में कई दुविधाएं हैं। इन दुविधाओं एवं संकोच को समाप्त करने के लिए रेडक्रॉस सोसायटी एवं अन्य सामाजिक संस्थाओं की मदद ली जाएगी। कोरोना के संक्रमण से ठीक हो चुके लोगों की काउंसलिंग करके प्लाज्मा देने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के डीन डॉ. असीम दास ने कहा, "कोशिश है कि कोरोना मरीजों के इलाज में प्लाज्मा बाधा नहीं बने। इसके लिए प्लाज्मा बैंक बनाया जा रहा है। फिलहाल बैंक की एसओपी तैयार की जा रही है। योजना है कि 15 दिनों में प्लाज्मा बैंक शुरू हो जाए।"

Shivam