अब रेड लाइट जंप करना महंगा पड़ेगा, घर पर पोस्ट होगा चालान(VIDEO)

6/15/2018 11:57:34 AM

गुरुग्राम(सतीश राघव): ट्रैफिक व्यवस्था को बनाने के लिए और ट्रैफिक नियमों का उल्लंन करने वालों पर नकेल कसने के लिए गुरुग्राम की स्मार्ट पुलिस ने स्मार्ट प्लान तैयार किया है। अब कोई भी व्यक्ति रेड लाइट जंप करेगा तो उसका चालान तुरंत कट जाएगा।  चालान कोई पुलिस कर्मी नहीं बल्कि रेड लाइट पर लगे सीसीटीवी कैमरे खुद उस गाडी की नंबर को स्कैन करेंगे जिसके बाद खुद चालान हो जाएगा जिसे डाक के माध्यम से व्यक्ति के घर के पते पर भेज दिया जाएगा। 

गुरुग्राम पीआरओ रविंद्र कुमार ने बताया कि इस कार्य को सोमवार को ट्रायल के तौर पर उन क्षेत्रों में शुरू किया जाएगा, जहां सीसीटीवी कैमरे चालू हैं। पुलिस आयुक्तालय में बने सीसीटीवी कैमरों के कमांड एंड कंट्रोल रूम में जेडओ की तैनात किए जा रहे हैं। जो प्रत्येक कैमरे पर नजर रखेंगे और जहां कहीं कोई रेडलाइट जंप करता हुआ मिलेगा, वाहन के नंबर प्लेट का स्क्रीन शॉट लेकर उसी के अधार पर चालान बना दिया जाएगा.


साथ वाहन मालिक को रेडलाइट जंप करते हुए की फोटो भी भेजी जाएगी। वहीं इस मामले में नगर निगम ने पिछले साल 56 कैमरे लगाए थे। इनमें से लगभग 23 कैमरे बंद रहते हैं जिन्हें जल्द ठीक करवाने के लिए निगम कमिश्नर को पत्र लिखा गया है ताकि जल्द ही कैमरों को दुरुस्त किया जाए।  
 

Deepak Paul