अब लैब संचालक नहीं कर सकेंगे मलेरिया का कार्ड टेस्ट

4/11/2018 9:46:18 AM

कैथल(ब्यूरो): अब लैब संचालक कार्ड से टेस्ट कर मलेरिया की पुष्टि नहीं कर सकेंगे। विभाग ने कार्ड टेस्ट पर रोक लगा दी है। यदि इसके बावजूद कोई लैब संचालक ऐसा करता पाया गया तो लैब तो सील होगी ही, साथ में गैर-कानूनी काम करने पर एफ.आई.आर. भी दर्ज करवाई जा सकती है। सरकार ने कार्ड टेस्ट पर रोक लगाते हुए एक माह पहले नोटिफिकेशन भी जारी किया है। 

कार्ड टेस्ट पर प्रतिबंध लगाए जाने के पीछे कारण बताए जा रहे है कि इस टेस्ट से मलेरिया की सही पुष्टि नहीं हो पाती थी। लैब संचालक कार्ड टेस्ट से ही लोगों को मलेरिया की बीमारी बताकर उन्हें भयभीत कर देते थे। इलाज के नाम पर डॉक्टर लूट मचाते थे। जिसको देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है।

पिछले साल मलेरिया के कैथल में 7 केस सामने आए थे। लेकिन इस वर्ष अभी तक कोई केस सामने नहीं आया है, लेकिन पिछले साल जो 7 केस थे। वहां का स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दौरा कर मरीजों के रक्त के नमूने लिए गए।

आसपास क्षेत्र में खड़े पानी में दवाई का छिड़काव भी किया गया है। फॉगिंग का कार्य ग्राम पंचायतों व शहर में नगर परिषद व नगर पालिकाओं को करना होगा। दवाई स्वास्थ्य विभाग की तरफ से उपलब्ध करवाई जाएगी। अभी तक 20 के करीब पंचायतों ने फॉगिंग मशीन खरीदी है। 


 

Rakhi Yadav