लाॅकडाउन: अब नहीं रहेगा कोई भूखा, हर जरूरतमंद को मिलेगा भोजन

3/30/2020 3:26:55 PM

भिवानी(अशाेक): कोरोना वायरस के चलते लागू किए लॉकडाउन के दौरान किसी भी बेघर व बेसहारा व्यक्ति के समक्ष रहने व भोजन की समस्या नहीं आएगी। इसके लिए प्रशासन द्वारा शहर के सभी प्रमुख संपर्क मार्गों पर शेल्टर होम स्थापित किए। यहां पर जरूरतमंद व्यक्तियों को न केवल आसरा मिलेगा बल्कि भरपेट भोजन भी मिलेगा। वहीं दूसरी ओर राधा स्वामी सत्संग आश्रम दिनोद ने अपने सभी आश्रमों को शेल्टर होम में तब्दील करने का ऐलान किया है। 

यह जानकारी कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण को लेकर प्रदेश सरकार द्वारा जिला भिवानी में नियुक्त किए गए हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव महावीर सिंह ने सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करने के दौरान दी। इस दौरान  उनके साथ भिवानी के जिला उपायुक्त अजय कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त मनोज कुमार और एसडीएम योगेश कुमार सहित अनेक अधिकारी माैजूद रहे।

बैठक में शहर की सभी सामाजिक संस्थाओं ने प्रशासन की हर संभव मदद का आश्वासन दिया और कहा कि शहर में किसी भी जरूरतमंद व्यक्ति को भूखा नहीं रहने दिया जाएगा। प्रधान सचिव ने कहा कि जहां भी शेल्टर होम बनाया जाएगा, वहां पर रहने वाले लोगों का हेल्थ चैकअप भी किया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार कोई भी प्रवासी मजदूर बाहर नहीं जाएंगे। सरकार के आदेशानुसार जिला व प्रदेश की सभी सीमाएं सील कर दी गई हैं। सरकार द्वारा बसों की व्यवस्था किए जाने बात केवल अफवाह है। प्रवासी मजदूर ऐसी अफवाहों पर विश्वास करने अपना स्थान न छोड़े। उन्होंने सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों से आह्वान किया कि वे शहर में रह प्रवासी मजदूरों को समझाएं कि फिलहाल जहां पर रहे हैं वहीं रहें, सरकार व प्रशासन द्वारा उनके लिए रोजी-रोटी का पूरा प्रबंध किया गया है। 

प्रधान सचिव ने कहा कि भारत सरकार के निर्देशानुसार प्रवासी मजदूरों से मकान मालिक मकान खाली नहीं करवा सकते है। इतना ही नहीं मकान मालिक मजदूरों से एक महीने का किराया भी वसूल नहीं करेंगे। यदि कोई मकान मालिक जबरदस्ती मकान खाली करवाता है या किराया वसूल करता है, तो उसके खिलाफ मुकदमा तक दर्ज हो सकता है। 

अकेले रह रहे बुजुर्गों पर ध्यान देने की जरूरत
प्रधान सचिव ने कहा कि प्रवासी मजदूरों के साथ-साथ अपने-अपने आसपास ऐसे बुजुर्ग व्यक्तियों पर ध्यान देने की जरूरत है, जिनके बच्चे उनसे दूर बाहर रह रहे हैं और वे अकेले हैं। ऐसे में बुजुर्ग व्यक्तियों के समक्ष स्वास्थ्य की समस्या भी हो सकती है। उन्होंने  कहा कि हालांकि प्रशासन भी इस तरफ पूरा ध्यान दे रहा है, लेकिन सामाजिक संस्थाओं को भी अपने आसपास क्षेत्र में ऐसे बुजुर्ग व्यक्तियों व बेसहारा बच्चों की तरफ ध्यान देना होगा ताकि उनकी मदद की जा सके।

वहीं अतिरिक्त उपायुक्त मनोज कुमार ने बताया कि आज नोडल अधिकारी द्वारा विशेष बैठक ली गई है और इसमें दिशा निर्देश दिए गए हैं कि प्रदेश की सीमाएं सहित जिले की सीमाएं सभी सील की गई है। उन्हाेंनेे कहा कि मालिकों को दिशा निर्देश दिए गए हैं कि वे 1 माह का किराया किराएदार से नहीं लेंगे, जो लापरवाही करता है तो उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई होगी।

Edited By

vinod kumar