अब रोडवेज की बसों में मुफ्त सफर कर सकेंगे यात्री, इन लोगों को मिलेगी छूट

1/10/2020 12:06:59 PM

सिरसा (माहेश्वरी): प्रदेश रोडवेज की बसों में मुफ्त और रियायती दरों पर यात्रा करने वालों का रिकॉर्ड मुख्यालय ने डिपो प्रबंधन से मांगा है। प्रबंधन ने परिवहन मुख्यालय से आए निर्देशों को अमलीजामा पहनाने की दिशा में काम शुरू कर दिया है। डिपो के परिचालकों को मुफ्त व रियायती यात्रा करने वालों की गणना करने को कहा गया है।

बाकायदा उन्हें एक प्रोफॉर्मा दिया गया है, जिसमें सुविधा प्राप्त यात्रियों की डिटेल भरी जा रही है। परिचालकों को यह प्रोफॉर्मा भरकर बक्सा बॉक्स बनवाते वक्त बुकिंग ब्रांच में जमा करवाने के निर्देश दिए गए हैं। बस अड्डा इंचार्ज को यह पुख्ता करना होगा कि सभी परिचालकों के पास प्रोफॉर्मा हो, ताकि वे नियमित रूप से बुकिंग ब्रांच में मुफ्त या रियायती दरों पर यात्रा करने वालों का ब्यौरा जमा करवा सकें। दरअसल हरियाणा राज्य परिवहन की बसों में 42 कैटेगरी के यात्रियों को मुफ्त या रियायती दरों पर यात्रा की छूट सरकार द्वारा प्रदान की गई है। 

इसमें स्वतंत्रता सेनानी, सांसद या पूर्व सांसद, विधायक या पूर्व विधायक, स्वतंत्रता सेनानियों की वीरांगनाएं, दिव्यांग, पत्रकार, राज्य स्तरीय सम्मानित लेखक, थैलेसीमिया, हाइमोफिलिया, कैंसर मरीज, अर्जुन व राज्य स्तरीय सम्मानित खिलाड़ी, नैशनल यूथ अवॉर्डी व लोक कलाकार, नम्बरदार, 1957 के हिन्दी आंदोलन में भाग लेने वाले, छात्राएं, गैलेंटरी अवार्ड विजेता आदि सरकारी बसों में नि:शुल्क यात्रा कर सकते हैं।

वहीं, सरकारी विभागों के कर्मचारी, हारट्रॉन फ्रैंचाइजी सैंटर के विद्यार्थी, कैम्प में भाग लेने जाने वाले एन.एस.एस. कैडेट्स, पुलिस कर्मचारी, राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ी, 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग सहित अन्य कैटेगरी के यात्री रियायती दरों पर बसों में यात्रा करने के हकदार हैं। सरकार की ओर से लोगों की सुविधा के लिए बेशक ये अच्छी योजना चलाई जा रही है, मगर 42 कैटेगरी के अंतर्गत आने वाले कई विभागों द्वारा समय पर रोडवेज को राजस्व जमा नहीं करवाया जाता। जिसकी वजह से महकमे को आॢथक नुक्सान वहन करना पड़ता है। 

Isha