अब ट्रेनों में ही रिसाइकल हो जाएंगी प्लास्टिक की बोतल, लगेगी ''बॉटल क्रशिंग मशीन''

9/20/2019 2:17:18 PM

अम्बाला छावनी (हरिंद्र): अब ट्रेनों में ही प्लास्टिक की बोतल रिसाइकल हो जाएंगी। रेलवे ने देश की पैनट्री से लैस सभी ट्रेनों में बॉटल क्रशिंग मशीन लगाने की योजना बनाई है और इसकी शुरूआत वैस्टर्न रेलवे की एक ट्रेन में जल्द ही शुरू होने वानी है। रेल मंत्रालय ने ट्विटर पर इस संबंध में जानकारी दी है।

ट्रेन में एल.एच.बी. पैनट्री कार इंस्टॉल की गई है। इसके अलावा रेलवे परिसर में अन्य कार्यों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले प्लास्टिक बैग पर भी रोक लगाने के लिए कागज व कपड़े से निर्मित थैलों का वितरण किया जा रहा है।

ट्रेनों में ही होगा प्लास्टिक का निस्तारण
रेलवे ने ट्रेन में ही प्लास्टिक की बोतलों का निस्तारण करने की योजना बनाई है ताकि प्लास्टिक कचरा रेलवे स्टेशन या डंपिंग जोन तक न पहुंच सके। रेलवे ने गुरुवार ट्विटर हैंडल पर इसकी जानकारी दी। रेलवे ने ट्वीट कर बताया कि वैस्टर्न रेलवे की एक लंबी दूरी की ट्रेन में बॉटल क्रशिंग मशीन लगाई गई है।

मशीन एक समय में लगभग 3 हजार प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकल करेगी। इस मशीन में 200 एम.एल. की बोतल से लेकर 2.5 लीटर की बोतल को रिसाइकल किया जा सकेगा। मशीन का ट्रायल सफल होने के बाद जल्द ही इसे दूसरे जोन व मंडल में भी लागू किया जाएगा।

Isha