अब पटियाला नहीं रोहतक में भी तैयार होंगे ओलंपियन, केंद्रीय खेल मंत्री का प्रदेश को तोहफा (Pics)

1/16/2017 5:31:06 PM

रोहतक (दीपक भारद्वाज):आज ​रोहतक में केंद्रीय युवा एवं खेल मंत्री विजय गोयल ने रोहतक के राजीव गांधी खेल कॉम्लेक्स में स्थित साई सेंटर में नेशनल बॉक्सिंग एकेडमी का उद्घाटन किया है। इस बॉक्सिंग एकेडमी में पटियाला की तर्ज पर नए डिप्लोमा कोर्स शुरू होंगे। केंद्रीय युवा एंव खेल मंत्री ने बताया कि यहां राजीव गांधी खेल काम्प्लेक्स में नेशनल बॉक्सिंग एकेडेमी खुलने से बॉक्सिंग में बेहतर और खिलाडियों को मिलेगा।

भारतीय खेल प्राधिकरण के अंतर्गत रोहतक में सोमवार को राष्ट्रीय बाक्सिंग अकादमी का उद्घाटन केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल राज्य मंत्री विजय गोयल ने किया। अकादमी के उद्घाटन अवसर पर खेल मंत्री ने उपस्थित खिलाडिय़ों को सरकार की ओर से खेल गतिविधियों के प्रोत्साहन स्वरूप हर संभव सहयोग दिए जाने का विश्वास दिलाया। 

अकादमी के शुभारंभ अवसर पर केंद्रीय खेल राज्य मंत्री गोयल ने कहा कि हरियाणा की मिट्टी में अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाज पैदा करने की अद्भुत क्षमता है और इस बात को समय-समय पर यहां के मुक्केबाजों ने प्रमाणित भी किया है। उन्होंने बताया कि विजेंद्र सिंह, अखिल, जितेंद्र, राजकुमार व सुमित जैसे अनेक मुक्केबाजों ने पूरी दुनिया में भारत का नाम बाक्सिंग के क्षेत्र में चमकाया है। उन्होंने कहा कि खेलों से व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास होता है क्योंकि खेलों से बच्चे सर्वप्रथम अनुशासन सीखते हैं, समय के महत्व को समझते हैं और सहयोग की महत्ता सभ्य नागरिक बनने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। उन्होंने कहा कि रोहतक जैसे क्षेत्र में जहां बालक व बालिकाएं अपार प्रतिभा रखते हैं वहां ऐसी अंतरराष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय सुविधाओं से युक्त राष्ट्रीय बाक्सिंग अकादमी का खुलना निश्चित तौर पर खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने में सार्थक कदम है।

यह अकादमी भारतीय मुक्केबाजों के लिए सफलतम मंच साबित होगी। उन्होंने बताया कि इस अकादमी के प्रतिभावान खिलाडिय़ों के हित को ध्यान में रखते हुए गुरू गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय दिल्ली के साथ एमओयू साइन किया जाएगा जिसके अंतर्गत प्रत्येक खिलाड़ी का प्रोफाइल तैयार किया जाएगा जिसमें खिलाड़ी के रहन-सहन, व्यवहार, शारीरिक व मानसिक गतिविधियों का लेखा जोखा रखा जाएगा जिससे खेल पर पडऩे वाले प्रभावों को बेहतर ढंग से समझा जाएगा। उन्होंने कहा कि इस अकादमी में खिलाडिय़ों के मनोरंजन के लिए पुस्तकें, बैडमिंटन कोर्ट, वालीवाल कोर्ट, चैस व इंटरनेट सरीखी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।