अब साइकिल से पुलिस अपराधियों पर रखेगी नजर, जवान इन स्थानों पर करेंगे गश्त(VIDEO)

12/11/2019 11:37:42 AM

गुरुग्राम(मोहित): साइबर सिटी गुरुग्राम की स्मार्ट पुलिस अब साइकिल से भी अपराधियों पर नजर रखेगी। इसके लिए गुरुग्राम पुलिस ने 50 साइकिल खरीद कर जिले के सभी थानों को दे दी हैं। पुलिस के जवान अब साइकिल के सहारे संकरी गलियों और अत्यधिक भीड़भाड़ वाले स्थानों पर गश्त करेंगे। प्रत्येक थानों में दो साइकिल दी गई है। जबकि सदर थाने का एरिया ज्यादा होने के कारण उन्हें 5 साइकिल दी गई है।



प्रत्येक साइकिल की कीमत लगभग 6 से 7 हजार के आसपास है। सड़को पर पैदल गश्त करने वाले जवान अब साइकिल से अपराधियों पर नजर रखेंगे। गुरुग्राम पुलिस के उच्च अधिकारियों ने इन सभी सिपाहियों को साइकिल के साथ हेलमेट, डंडा,  टोर्च और डायरी दी है। भीड़भाड़ वाले इलाके में ये सिपाही साइकिल से जाकर सभी गतिविधियों पर नजर रखेंगे। वहीं साइकिल चलाने से पुलिस कर्मियों की सेहत के साथ-साथ प्रदूषण पर भी असर पड़ेगा। गुरुग्राम के पुलिस पीआरओ की माने तो ये कांसेप्ट गुरुग्राम के पुलिस कमिश्नर ने तैयार किया है। 



पुलिसकर्मी को दिया गया है बीट साइकिल का नाम 
साइकिल पर गश्त करने वाले पुलिसकर्मी को बीट साइकिल का नाम दिया गया है। साइकिल पर थाने का नाम लिखा गया है। गुरुग्राम पुलिस कमिश्नर ने इस कांसेप्ट को तैयार तो कर दिया है, लेकिन यह सफल कितना होगा ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा। इससे पहले भी गुरुग्राम पुलिस ने पर्यावरण को बचाने के लिए कार फ्री  डे अभियान चलाया था।



सभी उच्चाधिकारियों ने साइकिल चलाना शुरू की थी, लेकिन कुछ दिन बाद ही सभी पुलिस कर्मी अपनी एसी गाडिय़ों में वापस लौट गए। इसके बाद कुछ निजी कंपनियों ने मोटरसाईकिल और एक्टिवा देकर गुरुग्राम पुलिस के हाथ मजबूत किए थे, लेकिन वह भी धरा का धरा रहा गया।

Edited By

vinod kumar