अब हरियाणा के सभी जिलों में रैडक्रॉस सोसायटी देगी कम्प्यूटर शिक्षा

8/6/2020 3:11:32 PM

भिवानी(अशोक): हरियाणा रैडक्रॉस इंस्ट्टयूट टैक्रौलॉजी द्वारा प्रदेश के विभिन्न जिलों में स्थित जिला मुख्यालय पर कम्प्यूटर सैंटर खोले गए है  जिनमें आर्थिक रूप से कमजोर छात्र-छात्राओं को मात्र पंजीकरण के आधार पर न केवल कम्प्यूटर शिक्षा दी जाएगी, बल्कि कम्प्यूटर कोर्स पूर्ण होने पर मान्यता प्राप्त डिप्लोमा व डिग्री भी प्रदान की जाएगी। इसी प्रकार के सैंटर का आज भिवानी के उपायुक्त अजय कुमार ने रैडक्रॉस भवन मे उद्घाटन किया। 

भिवानी उपायुक्त अजय कुमार ने बताया कि जंगल योजना से जिला के विभिन्न विभागों, विभिन्न सामाजिक संस्थाओं को भी जोड़ा गया है, ताकि पौधारोपण को अधिक से अधिक बढ़ावा दिया जा सकें तथा हमारे पर्यावरण प्रदूषण को पौधारोपण के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकें।  अजय  ने कहा कि भिवानी में बने इस कम्प्यूटर सैंटर में 500 छात्र-छात्राएं कम्प्यूटर संबंधी विभिन्न प्रकार के कोर्स कर पाएंगे। जिनमें बेसिक कोर्स, सर्टिफिकेट इन कम्प्यूटर एप्लीकेशन, डिप्लोमा इन कम्प्यूटर एप्लीकेशन जैसे तीन माह से एक वर्ष तक के कोर्स किए जा सकेंगे। यह कोर्स रैडक्रॉस इंस्ट्टयूट टैक्रौलॉजी द्वारा प्रदेश के हर जिला मुख्यालय पर संचालित करवाए जा रहे हैं। जिन्हे राज्य सरकार के रैडक्रॉस सोसायटी हरियाणा द्वारा मान्यता दी जाएगी।

इस मौके पर उपायुक्त ने रैडक्रॉस सोसायटी भवन में आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम में हिस्सा लिया तथा कहा कि प्रदेश भर में पौधारोपण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जंगल अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में खाली पड़े जगहों पर गहन जंगल विकसित करने  के उद्देश्य से विभिन्न प्रजातियों के पेड़-पौधों का रोपण किया जा रहा हैं। 

Isha