हरियाणा के सभी जिलों में अब एक जैसी पाबंदी, जानिए क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा?

1/13/2022 10:07:19 PM

चंडीगढ़ (धरणी): प्रदेश में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों पर रोक लगाने के लिए हरियाणा सरकार ने अपनी कमर की कसावट और बढ़ा दी है। बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए सरकार ने पहले 11 जिलों में कड़ी पाबंदी लगाई थी, इन जिलों के समूह को ग्रुप-ए का नाम दिया गया। इसके बाद सरकार ने ग्रुप-ए में 8 जिले और शामिल किए और आज सरकार की ओर यह आदेश जारी हुआ अब प्रदेश के सभी जिले ग्रुप में शामिल हैं। यानि कि हरियाणा के सभी जिलों में एक जैसी पाबंदी लगाई जाएगी, ताकि कोरोनावायरस के रोकथाम में आसानी हो।

ग्रुप-ए में लगने वाली पाबंदियां


अब सरकार ने जब सभी जिलों को ग्रुप-ए में शामिल कर दिया है तो इसके तहत जिले में लगाई जाने वाली पाबंदियों के बारे में भी जानना जरूरी है। इस ग्रुप में आने वाले सभी जिलों में बाजार व मॉल शाम 6 बजे से बंद रहेंगे और किसी भी प्रकार की रैली, धरना-प्रदर्शन की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक कफ्र्य़ू लागू रहेगा, हालांकि आवश्यक चीजों की बिक्री वाली दुकानें देर रात तक खुल सकती हैं। मास्क न पहनने वालों के चालान काटे जाएंगे साथ ही सरकारी कार्यालयों में कोरोना वैक्सीनेशन के बिना प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

स्कूल कॉलेज बंद
कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्‍कूल कालेज बंद करने के आदेश दिए गए थे। पहले ये आदेश 12 जनवरी तक थे। शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर के आदेश के बाद 26 जनवरी तक स्‍कूल कालेज बंद रखने का फैसला दिया है, हालांकि इस दौरान आनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। स्‍कूलों में टीकाकरण निर्धारित कार्यक्रमों के तहत ही चलेगा।

इसके अलावा सरकारी-निजी कार्यालयों में आपातकालीन व आवश्यक सेवाओं को छोड़कर 50 प्रतिशत कर्मचारी बुलाए जा सकेंगे। सिनेमा हाल, मल्टीप्लेक्स, थियेटर, मनोरंजन पार्क व बिजनेस एक्जीबिशन आदि बंद रहेगा। खेल परिसर व स्टेडियम में सिर्फ राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय खेलों में भागीदारी के लिए खिलाड़ी अभ्यास कर सकेंगे। बार और रेस्तरां 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोले जा सकेंगे।

हरियाणा में कोरोना रोजाना बना रहा नया रिकार्ड


हरियाणा में कोरोना वायरस के नए मामलों का रोजाना नया रिकॉर्ड बन रहा है। आज वीरवार को कोरोना 7591 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 3031 मामले अकेले गुरुग्राम से व 1107 मामले फरीदाबाद जिले से हैं। वहीं आज दो मरीजों की मौत भी रिकॉर्ड में दर्ज की गई है। यह मौतें अंबाला व फरीदाबाद जिले में हुई हैं। राहत की बात यह है कि आज ओमिक्रॉन के एक भी मामले सामने नहीं आए।

प्रदेश में अब ओमिक्रॉन के 9 मामले ही सक्रिय हैं और अबतक 160 मरीजों को डिस्चार्ज किया जा चुका है। वहीं आज कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की गिनती 2760 रही, हालांकि नए मामलों की बढ़ोत्तरी के कारण रिकवरी रेट कम हो रहा है। इसके अलावा हरियाणा में आज तक कोरोना कुल 35979 मरीज सक्रिय हैं, जिनमें से 29986 मरीज होम आईसोलेशन में है, यानी कि 5993 मामले हॉस्पिटल में दाखिल हैं।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

Content Writer

Shivam