हरियाणा में अब 10वीं व 12वीं कक्षा की परीक्षाओं में नकल नहीं कर सकेंगे छात्र, Board ने अपनाया ये नया फार्मूला

punjabkesari.in Thursday, Feb 02, 2023 - 03:23 PM (IST)

भिवानी (अशोक भारद्वाज) : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा नकल रोकने के लिए अबकी बार नई तकनीकों का प्रयोग कर पारदर्शी परीक्षा करवाने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत सीसीटीवी कैमरों के अलावा हर प्रश्र पत्र के हर पेज पर तीन बार कोड लगाए जाएंगे, ताकि प्रश्र पत्रों की फोटो या फोटो कॉपी परीक्षा केंद्र से बाहर जाने पर यह पहचान हो सकें कि किस परीक्षार्थी तथा किस सैंटर ने इस प्रश्र पत्र को लीक किया है। इस नई तकनीक से बोर्ड परीक्षाओं में अबकी बार नकल की संभावना नग्णय हो जाएगी।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव एवं सचिव कृष्ण कुमार ने बताया कि सैकेण्डरी व सीनियर सैकेण्डरी की वार्षिक परीक्षाएं 27 फरवरी से शुरु होकर 28 मार्च तक संचालित करवाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि इस साल हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाओं में नकल पर अंकुश लगाने के लिए नया फार्मूला तैयार किया है। जिसके तहत पेपर लीक और आउट नहीं होगा जबकि नकल पर भी अंकुश लगेगा। इस बार प्रत्येक परीक्षार्थी के प्रश्र-पत्र के प्रत्येक पृष्ठ पर तीन-तीन जगह पर विशेष क्यूआर कोड अंकित होगा।

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि इसके अलावा प्रश्र पत्र पर ऊपर से नीचे की ओर क्रॉस में एक यूनिक आईडी भी अंकित होगी। इससे यदि कोई परीक्षार्थी, पर्यवेक्षक, कर्मचारी व अन्य कोई फोटो खिंचेगा तो तुरंत पता लग जाएगा कि प्रश्र पत्र कहां से आउट हुआ है एवं किस परीक्षार्थी का है। जिससे परीक्षाओं के दौरान होने वाली किसी भी प्रकार की अनियमितताओं पर लगाम लगाई जा सकेगी। उन्होंने बताया कि इस बार बोर्ड ने परीक्षा केन्द्र के अनुसार प्रश्र-पत्र तैयार करवाए हैं। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड यह फार्मूला अपनाने वाला देशभर का पहला बोर्ड बन गया है। वीपी यादव ने यह भी बताया कि प्रदेश के 92 प्राईवेट स्कूलों को गलत एसएलसी के आधार पर बोर्ड की परीक्षाएं दिलवाने के मामले में नोटिस जारी किया गया हैं। इन स्कूलों के 129 विद्यार्थियों ने हरियाणा से बाहर के स्कूलों की फर्जी प्रमाण पत्र के आधार परीक्षा दी थी। इसीलिए इस पर कार्रवाई करने के आदेश शिक्षा बोर्ड ने दिए है। उन्होंने बताया कि इस मामले की पूरी जांच विजिलेंस व सीआईडी को सौंप दी गई है।


(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)  

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static