अब दसवीं के बजाय स्नातक होगी ग्राम सचिवों की शैक्षिक योग्यता

7/20/2018 9:44:48 PM

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा में भविष्य में ग्राम सचिवों की जो भी भर्ती की जाएगी उसमें शैक्षिणक योग्यता दसवीं कक्षा की बजाय स्नातक होगी। इसके साथ-साथ इस पद के लिए आवेदकों के पास पंचायती राज के डिप्लोमा के साथ उन्हें आईटी का ज्ञान भी होना चाहिए। यह निर्णय शुक्रवार को चण्डीगढ़ में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में आयोजित विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा बैठक के दौरान लिया गया।



बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्राम सचिवों के पदों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी, क्योंकि वर्तमान में लगभग 2200 ग्राम सचिवों के पद हैं और हरियाणा में 6 हजार से अधिक ग्राम पंचायतें हैं, इसलिए प्रत्येक बड़ी पंचायत पर एक ग्राम सचिव तथा 2 छोटी पंचायतों पर एक ग्राम सचिव होना चाहिए। 

बैठक में बताया गया कि वर्तमान में राज्य में 2294 कलस्टर हैं, जिसके तहत 1783 ग्राम सचिवालय बन चुके हैं और संचालित हैं तथा 511 पर राशि भेजी गई हैं। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्राम सचिवालयों का वर्गीकरण करें कि किस ग्राम सचिवालय का कितना क्षेत्र हैं और वहां किन-किन सुविधाओं की आवश्यकता है। उस अनुसार ग्राम सचिवालयों का विकास होना चाहिए तथा वहां आनेवाले सरपंच, ग्राम सचिव, पटवारी इत्यादि के बैठने का उचित स्थान हो, ताकि वे लोगों को अपनी सेवाएं दे सकें।

Shivam