गुड न्यूज : अब सब्जियों के बाद किन्नू व अमरूद खरीदेगी सरकार

1/1/2020 12:35:21 PM

सिरसा(सेतिया): प्याज, टमाटर, प्याज व गोभी के बाद अब भावांतर भरपाई योजना के अंतर्गत 4 अन्य सब्जियां गाजर, मटर, शिमला मिर्च व बैंगन के अलावा किन्नू एवं अमरूद को भी शामिल कर लिया गया है। किसान 15 मई तक अमरूद के लिए जबकि प्याज व टमाटर के लिए 15 फरवरी तक व शिमला मिर्च एवं बैंगन के लिए 15 मार्च तक विभाग के ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। सब्जियों के बाद अब फलों को भी भावांतर भरपाई योजना में शामिल किए जाने से हजारों किसान लाभान्वित होंगे और इससे बागवानी व सब्जियों के प्रति किसानों में जागरूकता भी बढ़ेगी।

हरियाणा में इस समय करीब 20 हजार 54 हैक्टेयर में किन्नू के बाग हैं और हर साल 3 लाख 23 हजार मीट्रिक टन किन्नू का उत्पादन होता है। इसी प्रकार से 11,725 हैक्टेयर में अमरूद के बाग हैं और प्रति वर्ष करीब 1 लाख 63 हजार मीट्रिक टन अमरूद का उत्पादन होता है। इसी प्रकार से हरियाणा में करी 34 हजार हैक्टेयर में आलू, 31 हजार हैक्टेयर में प्याज, 31 हजार हैक्टेयर में टमाटर, 25 हजार हैक्टेयर में गाजर, 22 हजार हैक्टेयर में गोभी, 4 हजार हैक्टेयर में शिमला मिर्च, 16 हजार हैक्टेयर में बैंगन व 14 हजार हैक्टेयर में मटर की खेती होती है। 

गौरतलब है कि हरियाणा में पिछले कुछ समय से बागवानी एवं सब्जियों की खेती के प्रति किसानों का रुझान बढ़ा है। खासकर राष्ट्रीय बागवानी मिशन के आने के बाद किसानों को अनुदान मिलने से इस दिशा में सकारात्मक परिणाम देखने को मिला है। हरियाणा में इस समय करीब 64 हजार हैक्टेयर में आम, किन्नू, अमरूद, चीकू, बेर, अंगूर आदि की काश्त की जा रही है जबकि करीब 4 लाख 11 हजार हैक्टेयर रकबे में हर साल सब्जियों की खेती की जाती है। हरियाणा गठन के समय साल 1966-67 में केवल 19 हजार हैक्टेयर में बागवानी का रकबा थ जो अब करीब 64 हजार हैक्टेयर तक पहुंच गया है। 

किसानों को दी जानकारी
वहीं, जिला उद्यान विभाग द्वारा किसानों को भावांतर भरपाई योजना की जानकारी देने के लिए जागरूक करने के लिए खंड नाथूसरी चौपटा के गांव मोचीवाली में एक दिवसीय जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में गांव के लगभग 70 किसानों ने शिरकत की। जिला उद्यान अधिकारी डा. रघुवीर सिंह ने बताया कि बागवानी उत्पादकों के लिए मंडी में उनके उत्पादन के कम दाम मिलने पर सरकार द्वारा भरपाई करने के लिए एक अनूठी योजना भावांतर भरपाई योजना चलाई गई है।

योजना के तहत प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च, बैंगन व अमरूद फसलों के लिए पंजीकरण किए जा रहे हैं। किसान जागरूकता शिविर में जिला उद्यान अधिकारी डा. रघुवीर सिंह व उद्यान विकास अधिकारी डा. राजेन्द्र सिंह ने बताया कि सरकार द्वारा भावांतर भरपाई योजना के तहत किन्नू व अमरूद फल तथा सब्जियों में गाजर, मटर, शिमला मिर्च व बैंगन फसलों को भी शामिल किया गया है। इससे पहले इस योजना के अंतर्गत केवल आलू, टमाटर, प्याज व गोभी फसलें शामिल थी। उन्होंने बताया कि अब 2 फलों किन्नू व अमरूद और 8 सब्जी फसल आलू, टमाटर, प्याज, गोभी, गाजर, मटर, शिमला मिर्च व बैंगन कुल दस फसलें इस योजना में शामिल हो गई है। शिविर में किसानों को आवेदन प्रक्रिया के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। 

Edited By

vinod kumar