मौसम अलर्ट: अब मानसून पकड़ेगा रफ्तार, आसमान में छाए रहे बादल

punjabkesari.in Wednesday, Jul 13, 2022 - 08:39 AM (IST)

रोहतक : जिले में मंगलवार दिनभर बूंदा-बांदी का सिलसिला जारी रहे, जिससे मौसम सुहावना बना रहा। उधर, आसमान में बादल छाए रहने से तापमान में भी 5 डिग्री कि गिरावट दर्ज की गई है।  हालांकि, देर शाम तक महज 2 एम.एम. बरसात रिकार्ड हुई है। लेकिन, इस बरसात से जिलावासियों को गर्मी से पूर्ण राहत मिली है। तापमान 38 डिग्री से लुढक कर 33 डिग्री पर आ गया। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अब जिले में मानसून रफ्तार पकड़ेगा। आगामी 3 दिन तक लगातार बरसात की संभावना बनी हुई है, जिससे तापमान में और भी गिरावट दर्जी की जाएगी।

मंगलवार के मौसम पर नजर डालें तो सुबह ही आसमान को बादलों ने घेर लिया था,जिसके बाद हल्की हल्की फुआरें आनी शुरू हो गई। हालांकि, घर के अंदर उमस भरी चिपचिपी गर्मी से परेशानी आई। 


शहर में भी रहा ब्लैक आऊट


जिले में बरसात के चलते बिजली आपूर्ति दिनभर बाधित रही। बिजली न होने के चलते शहरवासियों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा। वहीं, ग्रामीण आंचलों में बिजली आपूर्ति पहले ही कम हो रही थी। लेकिन, बरसात के बाद ग्रामीण इलाकों में बहुत कम आपूर्ति की जा रही है, जिससे ग्रामीण दैनिक कार्य भी नहीं कर पा रहे है।


किसानों के खिले चेहरे

वहीं, पिछले दिनो हुई भारी बरसात के बाद हल्की बूंदा बांदी सेे किसानों के चेहरे खिले हुए है। किसानों का कहना है कि यह बरसात धान के लिए अमृत के सामान है। उन्होंने बताया कि इस समय धान फसल की बुवाई का कार्य जोरो पर चल रहा है। बरसात के बाद ट्यूबवैल से सिंचाई का अतिरिक्ति  खर्च कम हुआ था।


मच्छर जनित बीमारियों  के अनुकूल हुआ वातावरण


बरसात से वातावरण में आद्र्रता का स्तर बढ़ गया है, जो मच्छरों के प्रजन्न के अनुकूल वातावरण माना जाता है।
 ऐसे में मच्छर जनित बीमारियां पैर पसार सकती है। विशेषज्ञ चिकित्सकों की माने तो ऐसे मौसम में देर शाम अधिक समय तक खुले आसमान के नीचे न बैठे व पूरी बाजों के कपड़े पहने। उन्होंने कहा कि अपने घर के आस-पास पानी एकत्रित न होने दे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static