अब 24 नवंबर तक होंगे नियम 134ए में गरीब बच्चों के मुफ्त दाखिले, 5 दिसंबर को होगा असेसमेंट टेस्ट

11/13/2021 2:52:56 PM

चंडीगढ़(चंद्र शेखर धरणी) : अब प्रदेशभर के निजी विद्यालयों में नियम 134ए के तहत गरीब बच्चों के दाखिला के लिए 24 नवंबर तक ऑनलाइन दाखिला आवेदन किए जा सकेंगे। पहले 14 नवंबर तक ही दाखिला किए जाने के आदेश थे। स्वास्थ्य शिक्षा सहयोग संगठन के प्रदेश अध्यक्ष बृजपाल सिंह परमार ने निदेशालय से गरीब बच्चों के दाखिला के लिए आवेदन तिथि बढ़ाने की मांग की थी। अब तक काफी कम बच्चों के ही आवेदन होने का हवाला भी बृजपाल सिंह ने दिया था, जिसके बाद शिक्षा निदेशालय ने दाखिला आवेदन की तिथि बढ़ाने का फैसला लिया है। 

स्वास्थ्य शिक्षा सहयोग संगठन के प्रदेश अध्यक्ष बृजपाल सिंह परमार ने बताया कि शिक्षा निदेशालय ने नियम 134ए के तहत आनलाइन दाखिला आवेदन के लिए 24 नवंबर तक की मोहलत दी है। जबकि 5 दिसंबर को प्राइवेट स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों का असेसमेंट टेस्ट लिया जाएगा। दाखिला का प्रथम ड्रा 13 दिसंबर को होगा। प्रथम ड्रा में शामिल बच्चों के 15 से 24 दिसंबर तक अलाट हुए निजी विद्यालयों में दाखिले किए जाएंगे। बृजपाल सिंह परमार ने बताया कि प्रदेशभर के 7358 निजी स्कूलों में 2 लाख 4 हजार 154 सीटें गरीब बच्चों के लिए नियम 134ए के तहत भरी जानी हैं।

अब तक पोर्टल पर दाखिला के लिए 33277 बच्चों के रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। बृजपाल सिंह परमार ने कहा कि अभी भी काफी निजी विद्यालयों ने शिक्षा निदेशालय को नियम 134ए के तहत रिक्त सीटों की जानकारी उपलब्ध नहीं कराई है, ऐसे निजी विद्यालयों की मान्यता रद्द किए जाने संबंधी कार्रवाई तुरंत प्रभाव से की जाए, ताकि अन्य निजी स्कूलों को भी सबक मिले। उन्होंने मांग की है कि दाखिला प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए सभी शिक्षा अधिकारियों को भी जल्द से जल्द सभी निजी स्कूलों की खाली सीटों की वेरिफिकेशन संबंधी रिपोर्ट निदेशालय द्वारा तलब किए जाने की मांग की है, ताकि यह पता लग सके कि किन स्कूलों ने खाली सीटों की जानकारी को छिपाया है।

Content Writer

Isha