ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की अब खैर नहीं, ट्रिपल सवारी वालों पर रहेगी विशेष नजर

6/1/2018 9:04:17 AM

चंडीगढ़(बंसल): हरियाणा में ट्रैफिक नियम तोडऩे वालों की अब खैर नहीं, क्योंकि ऐसे लोगों से पुलिस अब सख्ती से निपटने जा रही है। इस संदर्भ में सभी ट्रैफिक इंचार्ज को निर्देश जारी कर दिए गए हैं और खासकर दोपहिया वाहन पर ट्रिपल सवारी करने वालों पर पुलिस की विशेष नजरें रहेंगी। 

पुलिस जून माह की शुरूआत में यातायात नियमों की अनुपालना के लिए एक विशेष अभियान चलाने जा रही है, जिसके तहत राष्ट्रीय राजमार्ग पर ट्रैफिक नियम तोडऩे वालों विशेषकर बिना हैल्मेट के दोपहिया वाहन चालकों से सख्ती से निपटा जाएगा। अभियान के तहत सभी प्रकार के यातायात उल्लंघन करने वाले विशेषकर बिना हैल्मेट के दोपहिया वाहन चालकों को ट्रैफिक नियम अपनाने के प्रति जागरूक किया जाएगा।

जो भी महिला या पुरुष बिना हैल्मेट के दोपहिया वाहन चलाएगा, डबल सवारी बिना हैल्मेट के बिठाएगा या ट्रिपल सवारी करेगा उनका चालान करके मोटर व्हीकल के प्रावधानों के अनुरूप ड्राइविंग लाइसैंस को भी रद्द किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, ट्रिपङ्क्षलग राइङ्क्षडग करने वालों पर विशेष ध्यान देकर उन्हें दंडित किया जाएगा, क्योंकि सड़क पर घातक दुर्घटनाओं का होना यह भी मुख्य कारण है।

फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी की जाएगी 
उप-पुलिस महानिरीक्षक यातायात, राकेश आर्य द्वारा सभी ट्रैफिक इंचार्ज को यह निर्देश भी दिए गए हैं कि वें यातायात नियमों के बारे में लोगों को जागरूक करें और यातायात नियंत्रण के लिए ट्रैफिक नियमों को सख्ती से लागू करवाएं। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक नियमों के उल्लंघना करने वालों की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी की जाएगी जिसे सबूत के तौर पर कोर्ट में प्रस्तुत कर सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 

उन्होंने बताया कि पिछले 5 महीनों में 1 जनवरी से 27 मई 2018 तक ट्रैफिक नियम तोडऩे वालों के लगभग 11 लाख 88 हजार 562 चालान किए गए हैं। इसी के साथ-साथ केवल बिना हैल्मेट के पुरुषों के 2 लाख 93 हजार 286 चालान व महिलाओं के 5968 चालान किए गए हैं।


 

Rakhi Yadav