अब पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट के लिए नहीं लगाने होंगे चक्कर, पोर्टल पर मिलेगी सुविधा

2/12/2020 7:28:53 PM

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा में अब लोगों को पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट लेने के लिए थानों या एसपी ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। लोगों की सुविधा को देखते हुए पुलिस विभाग के हर समय सिटिजन पोर्टल के माध्यम से यह सेवाएं घर बैठे उपलब्ध हो सकेंगी। इसकी विधिवत शुरुआत बुधवार को हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज द्वारा गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विजय वर्धन व डीजीपी मनोज यादव की मौजूदगी में की।



पहले चरण में तीन सेवाओं को किया गया शामिल 
पहले चरण में मुख्य रूप से पुलिस द्वारा प्रदान की जाने वाली तीन सेवाओं को शामिल किया गया है जिसमें चरित्र प्रमाण पत्र, किरायेदार सत्यापन प्रमाण पत्र, पुलिस क्लीयरेंस प्रमाण पत्र शामिल हैं। डिजिटल सिग्नेचर युक्त यह नागरिक सुविधाएं हर समय सिटिजन पोर्टल से डाउनलोड की जा सकती हैं। भविष्य में एम्पलाई वेरिफिकेशन, नौकर सत्यापन, धमकी सत्यापन आदि जैसी अन्य सेवाओं को भी डिजिटल हस्ताक्षर के साथ एकीकृत किया जाएगा।

अब नागरिक हर समय पोर्टल पर लॉग-इन कर अपनी सुविधा अनुसार कहीं से भी डिजिटल हस्ताक्षरित सत्यापन प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं। पहले, उन्हें व्यक्तिगत रूप से हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र लेने के लिए अपने संबंधित जिलों के पुलिस अधीक्षक कार्यालय में जाना पड़ता था। अब वे हर समय पोर्टल के माध्यम से सीधे डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित प्रमाणपत्रों को ऑनलाइन घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।

Edited By

vinod kumar