अब अपने फोन में देख सकेंगे कॉलेज में बच्चों की हाजिरी, App मेनटेन करेगा रजिस्टर

1/7/2020 1:10:18 AM

गुरुग्राम (मोहित): स्कूल व कॉलेज में बच्चों को डिजिटल नॉलेज पढ़ाने वाला शिक्षा विभाग अब खुद भी डिजिटल हो रहा है। हरियाणा में शिक्षा स्तर को सुधारने के लिए विभाग ने एक ऐसे अप्लीकेशन की शुरूआत की है, जिसके माध्यम से आप अपने बच्चों की कॉलेज में हाजिरी को देख सकेंगे, इसके साथ ही बच्चे की फीस का लेखा जोखा भी इसमें देखने को मिल जाएगा।

प्रदेश भर में 'शिक्षा सेतु' मोबाइल ऐप शुरू किया जा रहा है जिससे विभाग और कॉलेज प्रशासन में पारदर्शिता आएगी। वहीं छात्रों, अभिभावकों, टीचरों और प्रशासन के मध्य बेहतर तालमेल बनेगा। विभाग का कहना है कि अब छात्रों की हाजिरी भी ऑनलाइन लगेगी।



डीएसडी कॉलेज गुरूग्राम की प्रिंसिपल पूजा खुल्लर ने बताया कि छात्र के अभिभावक भी घर बैठे-बैठे यह जांच कर सकते हैं कि उनका बच्चा कॉलेज नियमित रूप से जा रहा है या नहीं। इस ऐप के माध्यम से अब छात्रों, अध्यापकों को विभाग के आवश्यक नोटिस, सर्कुलर और अन्य कार्यक्रमों की जानकारी तत्काल मिल सकेगी।

इससे डाक या संदेशवाहक के माध्यम से लगने वाला अतिरिक्त समय बचेगा। विभाग की इस नई शुरुआत से जहां छात्र ऑनलाइन फीस भर सकता है, वहीं एक क्लिक से कॉलेज प्रशासन यह पता कर सकेगा कि किस छात्र की फीस बकाया है और अब तक कुल कितनी फीस एकत्रित हो चुकी है।

Shivam