अब घर बैठे ऐसे मिलेगी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट और फ्यूल स्टीकर, जानिए पूरी प्रोसेस

1/22/2021 9:15:28 PM

गुरुग्राम (मोहित): गाड़ी पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट और फ्यूल स्टीकर न होने की वजह से अब चालान काटे जाने की समस्या का समाधान अब आप अपने घर से ही कर सकते हैं। आपको घर बैठे हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट व फ्यूल स्टीकर आरटीए एजेंसी द्वारा होम डिलीवरी के माध्यम से भी मिल जाएगी, जिसके लिए आपको कोई एक्स्ट्रा चार्ज भी नहीं देना पड़ेगा। फिलहाल, यह सुविधा गुरुग्राम व फरीदाबाद जिले के कुछ चुनिंदा पिनकोड पर के लिए उपलब्ध है।

दरअसल, देश की राजधानी दिल्ली में चलने वाले वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट व फ्यूल स्टीकर होना अनिवार्य हो गया है। जिस कारण जिन वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट या फ्यूल स्टीकर नहीं होता दिल्ली ट्रैफिक पुलिस उनका चालान काट देती है। इधर, गुरुग्राम व फरीदाबाद जैसे एनसीआर इलाकों से लाखों वाहनों का दिल्ली आना-जाना प्रतिदिन होता है तो ऐसे वाहन मालिकों के लिए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाना जरूरी हो गया है।



अब हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए आरटीए एजेंसी पर रोजाना सैकड़ों की संख्या में भीड़ लगी रहती है और वाहना धारकों को कई बार चक्कर काटना पड़ता है फिर भी उनका काम नहीं हो पाता। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए आरटीए गुरुग्राम की एजेंसी ने एक नई वेबसाईट www.hsrphr.com लांच की है, जिस पर वाहन धारक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट घर पर मंगवा सकते हैं और घर बैठे ही अप्वाइंटमेंट भी ले सकते हैं।



आरटीए विभाग की ओर से शुरू ऑनलाइन सुविधा के बाद अब आम आदमी को अब लंबी लाइनों में नहीं लगना होगा। घर बैठे लोग अपनी सुविधा अनुसार हाई सिक्युरिटी नम्बर प्लेट लगवा सकेंगे। बता दें कि गुरुग्राम में एक लाख 80 हजार कमर्शियल वाहन हैं, जिनमें से 50 प्रतिशत में वाहनों में हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट नहीं है। वाहन की सुरक्षा के लिए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाना जरूरी होता है। इससे वाहन मालिक को भी सुविधा रहती है।

हालांकि गुरुग्राम में आज आरटीए सचिव धरना यादव ने आनलाइन सुविधा की शुरुआत कर दी है। ऐसे में देखने वाली बात यह है कि होम डिलीवरी के बाद भी अब काउंटर पर भीड़ कम होती है या नहीं। 

Shivam