PM मोदी से प्रेरित हुए NRI, गोद लेकर बदलेंगे हरियाणा के गावों की नुहार

6/29/2017 12:10:28 PM

वाशिंगटन (विनोद खुंगर):प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी के अमेरिका दौरे के दौरान उनके विचारों से प्रभावित होकर हरियाणवी अप्रवासी भारतियों ने सूबे के गांवों को इंटरनैशनल स्मार्ट गांव बनाने के लिए गोद लिया है। इसके लिए बकायदा अमेरिका में हुई बैठक में हरियाणा के एक दर्जन से अधिक गांवों को स्मार्ट गांव बनाने के लिए ग्लोबल हरियाणा चैम्बर ऑफ कामर्स अमेरिका और क्लस्टर प्लस इण्डिया के बीच MoU भी साइन हुए हैं। ग्लोबल हरियाणा चैम्बर आफ कामर्स अमेरिका के डायरेक्टर बालिन्द्र सिंह तथा क्लस्टर प्लस इण्डिया के संस्थापक एवं मुख्य व्यवस्थापक जगत शाह द्वारा MoU पर हस्ताक्षर किए गए। इस मौके पर ग्लोबल हरियाणा चैम्बर आफ कामर्स अमेरिका के अध्यक्ष बालिन्द्र कुंडू, उपाध्यक्ष गुलशन छाबड़ा, महासचिव विक्रम मोर, संस्थापक सदस्य डा. डीपी मान, बोर्ड के सदस्यों के तौर पर आस्ट्रेलिया से विकास श्योराण, इंगलैण्ड से रवि शर्मा, कनाडा से कर्मजीत मान, न्यूजीलैंड से सुनील कौशल, इंगलैण्ड से कुलदीप अहलावत, ग्लोबल हरियाणा चैम्बर आफ कामर्स के मीडिया प्रभारी नरेन्द्र जोशी, स्वास्थ्य प्रकोष्ठ प्रभारी डा. सुरेश गुप्ता, भूपिंदर कुमार गौड़, धर्मवीर गहलोत, शेर सिंह मेहरा तथा बोस्टन से जसबीर सिंह सैनी भी मौजूद थे। 

इस अवसर पर ही MoU साईन के अनुसार हरियाणा के 15 गांवों को स्मार्ट गांव बनाने के लिए अप्रवासी भारतीय बालिन्द्र कुंडू ने रोहतक के टिटौली गांव को, दलबीर सुहाग ने झझर के बिशन गांव को गोद लिया है। जबकि गुलशन छाबड़ा ने गांव भिवानी खेड़ा, हरीश अरोड़ा ने झझर के दुजाना गांव को, जगबीर बाल्यान ने गुरुग्राम के हेरा हरि गांव को और प्रो। ओ पी धनखड़ ने बांकरा गांव को गोद लिया है। अमेरिका में अप्रवासी भारतियों द्वारा गोद लिए गांवों को अंतर्राष्ट्रीय दृष्टि से स्मार्ट गांव बनाने के लिए शिक्षा को प्रोत्साहन, पानी की उपलब्धता, पानी की बर्बादी रोकना, ऊर्जा स्त्रोत, बिजली उपलब्धता, यातायात व्यवस्था, कचरा प्रबंधन, बैंकिंग तथा संचार व्यवस्था इत्यादि योजनाओं पर काम किया जायेगा। 

हरियाणा चैम्बर आफ कामर्स अमेरिका के अध्यक्ष बालिन्द्र कुंडू ने कहाकि प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी के अमेरिका दौरे के दौरान हरियाणा से जुड़े अप्रवासी भारतियों को एक नई प्रेरणा और ऊर्जा मिली है। इससे भविष्य में भी अगर कामयाबी मिलती है तो निश्चय ही हरियाणा की विकास की दृष्टि से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक नई तस्वीर उभर कर सामने आएगी।