प्रदेशभर में 9वीं कक्षा के 11 हजार विद्यार्थी देंगे एनटीएसई लैवल वन की परीक्षा

11/22/2019 2:11:28 PM

सिरसा(हरभजन): होनहार युवाओं को उचित मुकाम मिले इसके लिए राज्य सरकार प्रयासरत है। सरकारी स्कूलों के छात्रों के टैलेंट को और निखारने के लिए बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा भिवानी की ओर से प्रदेशभर में 23 नवम्बर को एन.टी.एस.ई. लैवल वन की तैयारी के लिए स्क्रीङ्क्षनग टैस्ट परीक्षा आयोजित करवाई जा रही है। प्रदेशभर के स्कूलों से 11 हजार से अधिक विद्यार्थी परीक्षा में भाग लेंगे, जो अपने जिला स्तर पर ही परीक्षा देंगे।

खास बात यह भी है कि इस परीक्षा में पहली बार 9वीं कक्षा के विद्यार्थी भाग लेंगे। हालांकि, पूर्व में आयोजित परीक्षा में 10 वीं कक्षा के विद्याॢथयों ने भाग लिया था। गौरतलब है कि परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले विद्याॢथयों को हरियाणा सरकार की ओर से छात्रवृत्ति दी जाती है। जिसका विद्याॢथयों को भविष्य में फायदा होता है। इस परीक्षा में बैठने वाले विद्याॢथयों के लिए बोर्ड ने विशेष प्रक्रिया को अपनाया है, जिसके तहत 8 वीं कक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थियों के प्राप्त अंकों को आधार बनाया गया है। बता दें कि शार्टलिस्ट हुए विद्याॢथयों में पंचकूला जिला 62 प्रतिशत अंक के साथ सबसे कम प्रतिशत रहा है, जबकि सबसे अधिक अंक 78 प्रतिशत के साथ हिसार जिला टॉप रहा है।

हर जिले से 500 विद्यार्थी इस परीक्षा में भाग ले रहे हैं। परीक्षा के नोडल अधिकारी व जिला गणित विशेषज्ञ नीरज पाहुजा ने बताया कि इस परीक्षा में सिरसा जिले से 8वीं कक्षा में 76 प्रतिशत से अधिक अंक वाले सरकारी स्कूलों के 500 विद्यार्थी भाग लेंगे। परीक्षा बेगू रोड, मेला ग्राऊंड स्थित कन्या वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में आयोजित की जाएगी। विभाग की ओर से परीक्षा को लेकर सभी बी.ई.ओ को पत्र व सोशल मीडिया के माध्यम से अवगत करवा दिया गया है। परीक्षा सुबह 10 से 12 बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों में काफी उत्साह है। 23 नवम्बर को एन.टी.एस.ई. लैवल वन के लिए स्क्रीङ्क्षनग टैस्ट सिरसा के बेगू रोड, मेला ग्राऊंड में स्थित कन्या वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में आयोजित होगा।

परीक्षा में जिलेभर के सरकारी स्कूलों के 491 विद्यार्थी भाग लेंगे। बड़ी बात ये है कि प्रदेश में पहली बार 9वीं कक्षा के विद्यार्थी एन.टी.एस.ई. लैवल वन के लिए स्क्रीङ्क्षनग टैस्ट परीक्षा देंगे। ये परीक्षा कम्पीटिशन एग्जाम की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए मददगार साबित होगी। चयनित विद्यार्थी 9 वीं व 10 वीं कक्षा में पढ़ाई के साथ मुफ्त में कोङ्क्षचग हासिल कर पाएंगे। 
    -नीरज पाहूजा, जिला गणित विशेषज्ञ सिरसा व नोडल अधिकारी एन.टी.एस.ई.। 

Edited By

vinod kumar