100 एसपिरेशनल जिलों में नूंह भी शामिल, नेशनल रैंकिंग मे आया प्रथम

2/26/2019 10:14:30 PM

चंडीगढ़(ब्यूरो): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा विधानसभा में चल रहे बजट सत्र के दौरान सदन के सभी सदस्यों को जानकारी दी कि केन्द्र सरकार की एक योजना के अनुसार 100 एसपिरेशनल जिलों में हरियाणा का नूंह जिला भी शामिल है, जो अभी हाल ही में जनवरी माह की रैंकिंग के दौरान देश में प्रथम आया है।

उन्होंने बताया कि इस उपलिब्ध को हासिल करने के फलस्वरूप नीति आयोग ने जिले के विकास के लिए 10 करोड़ रुपये का अनुदान देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने सदन के सभी सदस्यों और विशेषकर नूंह जिला के सभी विधायकों को अवगत करवाया कि 100 एसपिरेशनल जिलों में हरियाणा का नूंह जिला भी शामिल है, जिसके तहत इस योजना के पांच मानकों, जैसे कि शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, वित्तीय समावेश और आधारभूत संरचना को रखा गया है।

उन्होंने बताया कि इन मानकों के तहत एक मानक में नूंह प्रथम, अन्य मानक में द्वितीय तथा एक और अन्य मानक में तृतीय स्थान पर है, जबकि कुल मिलाकर नूंह जिला प्रथम स्थान पर है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार नूंह जिला के विकास पर विशेष ध्यान दे रही है, जिसके परिणामस्वरूप जनवरी माह की रैंकिंग में यह सम्भव हो सका है।

Shivam