कोरोना संक्रमण का हॉटस्पॉट बने नूंह, पलवल, फरीदाबाद व गुरुग्राम, यहां देखें सभी जिलाें की डिटेल

4/9/2020 3:38:38 PM

डेस्क: हरियाणा में कोरोना का केंद्र राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे 4 जिले बने हुए हैं। चाराें जिलों नूंह, पलवल, गुरुग्राम व फरीदाबाद में तेजी से संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ा है। वहीं प्रदेश में अभी तक 2 मरीजों की मौत भी हो चुकी है, इनमें से एक करनाल व एक अंबाला का रहने वाला था।

126 मरीज अकेले इन चार जिलों से
राज्य में भी तक कुल 154 कोरोना मरीज मिले हैं, इनमें से 126 मरीज अकेले इन चार जिलों से हैं। बाकि पूरे हरियाणा में महज 28 मरीज सामने आए हैं। इसमें सबसे ज्यादा 38 पाॅजिटिव मामलाें के साथ नूंह जिला नंबर वन है, जबकि गुरुग्राम 32 मामलाें के साथ दूसरे स्थान पर है। वहीं फरीदाबाद और पलवल 28-28 केस सामने आ चुके हैं। 

इतने संक्रमित हो चुके डिस्चार्ज
हालांकि फरीदाबाद में कोरोना के 2, गुरुग्राम में 9 व पलवल में एक मरीज ठीक होकर घर पहुंच चुका है। स्वास्थ्य विभाग ने इनकी कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आने पर ही इन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज किया है। ये अभी भी स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में हैं। कोई भी दिक्कत होने पर सीधे अस्पताल में संपर्क करने की सलाह दी गई है।

वहीं बाकी जिलाें की बात करें ताेे पानीपत में 4 पाॅजिटिव केस सामने आए थे, जाेकि सभी ठीक हाेकर घर जा चुके हैं। फिलहाल अभी जिला काेराेना मुक्त हाे गया है। इसके साथ अम्बाला में 3, भिवानी में 2, कैथल में 2, सिरसा में 3, पंचकूला में 2, हिसार में 1, रोहतक में 1, करनाल में 5, चरखी दादरी 1, जींद 1, फतेहाबाद 1 और सोनीपत में 2 पॉजिटिव मरीज सामने आया है। हरियाणा के 22 जिलों में से 17 जिलों तक कोरोनावायरस पहुंच गया है। 

18 मरीज हुए ठीक
अभी तक 18 मरीज ठीक होकर घर पहुंच चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा गुरुग्राम में ही हैं। यहां से 9 मरीज, पानीपत में 4, फरीदाबाद में 2, हिसार में 1, सोनीपत में 1 और पलवल में 1 मरीज ठीक हुआ है।

मरकज से लौटे तब्लीगी जमातियों के कारण प्रदेश के चाराें जिलों में कोरोना संक्रमितों की संख्या एकाएक बढ़ी है। जमातियों में ज्यादा केस सामने आने पर सरकार की चिंताएं भी बढ़ गई हैं, चूंकि इससे समुदाय में कोरोना के फैलने का खतरा बना हुआ है। हालांकि, सरकार ने भीलवाड़ा मॉडल अपनाते हुए सभी ताजा संक्रमित मरीजों वाले गांवों को सील कर दिया है। न तो कोई अंदर जा सकता है, न बाहर आ सकता है।

संदिग्ध लोगों को घरों में क्वारंटीन किया गया है। जिनकी जांच की जरूरत है, उनकी जांच कराई जा रही है। गांवों को क्वारंटीन किया गया है। संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों की स्वास्थ्य विभाग की टीमें स्क्रीनिंग कर रही हैं। हथीन ब्लॉक के पांच गांव हुचपुरी कलां, मठेपुर, दुरैंची, छांपसा व महलूका गांव पहले से सील चल रहे हैं। इन गांवों के सरपंचों को डीसी 2 अप्रैल को जमातियों के आने की सूचना छिपाने पर सस्पेंड कर चुके हैं।


कुल 104 जमाती संक्रमित
हरियाणा में अब संक्रमित मिले जमातियों की संख्या 104 हो गई है। इनमें सबसे ज्यादा संख्या नूंह जिले की है। यहां कुल 37 जमाती संक्रमित हैं। इसके अलावा पलवल में 27, गुरुग्राम में 14, अम्बाला में 2, भिवानी में 2, कैथल में 1, फरीदाबाद में 17, चरखी दादरी 1, जींद 1, फतेहाबाद 1, सोनीपत 1 लोग संक्रमित हैं, जो मरकज से आए हुए थे। सभी धर्म प्रचार का काम कर रहे थे। जिन्हें अलग-अलग मस्जिदों व गांवों से पकड़ा गया है।

Edited By

vinod kumar