संक्रमणग्रस्त मरीजों की संख्या बढ़ी, जल्द गिर सकती है डाक्टरों पर गाज

3/30/2019 1:31:40 PM

रोहतक (मैनपाल): मोतियाबिंद के ऑप्रेशन के बाद संक्रमण फैलने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। पीड़ितों की संख्या में इजाफा हो रहा है। वीरवार को 4 और नए संक्रमण ग्रस्त मरीज पी.जी.आई. के वार्ड-11 में भर्ती हुए। इस तरह मरीजों की संख्या 38 से बढ़कर 42 तक पहुंच गई है। इनमें से 39 मरीज भिवानी से, 2 करनाल से व एक झज्जर से है। वीरवार को अतिरिक्त मुख्य सचिव हैल्थ (ए.सी.एस.) ने कुलपति पी.जी.आई.एम.एस. डा. ओ.पी. कालरा से ताजा रिपोर्ट तलब की। इसके बाद करीबन 1.20 मिनट पर वी.सी. डा. कालरा, निदेशक डा. रोहताश यादव समेत अन्य अधिकारियों ने वार्ड 11 का दौरा कर मरीज व तिमारदारों से करीबन आधा घंटे तक बातचीत की। 

वहीं, 23 मरीजों की नेत्र ज्योति संकट बरकरार रहने से पंचकूला स्थित स्वास्थ्य विभाग के मुख्यालय में बैठेआलाधिकारियों से लेकर रोहतक पी.जी.आई. के अधिकारियों की सांसें फूली हुई हैं। वहीं, सूत्रों ने मामले में जल्द ही गाज गिरने के संकेत दिए हैं, जालान अस्पताल के डाक्टर पर मामला दर्ज हो सकता है। दूसरी ओर स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारी लगातार मरीजों के इलाज व स्टेटस रिपोर्ट पर नजर बनाए हुए हैं। इसी क्रम में हरियाणा कंट्रोल ऑफ ब्लाइंडनैस की डायरैक्टर डा. ऊषा गुप्ता ने भी पी.जी.आई. वार्ड -11 में भर्ती मरीजों से बातचीत की। टीम ने मरीजों के स्वास्थ्य के साथ साथ पी.जी.आई. से दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में भी पूछताछ की है। ब्लाइंडनैस कंट्रोल की डायरैक्टर डा. ऊषा गुप्ता की टीम संक्रमणों के कारणों का पता लगाने में जुटी है।

दर्द हुआ कम पर दिख नहीं रहा : मरीज
मरीजों ने बताया कि ऑप्रेशन हुए 3 दिन हो चुके हैं।  अब दर्द से तो राहत मिली है, आंख से पानी भी नहीं आ रहा है लेकिन दिखाई नहीं देता।

सप्ताह बाद साफ होगी स्थिति : वी.सी. 
वी.सी. डा. ओ.पी. कालरा ने कहा कि जिन मरीजों का ऑप्रेशन हुआ है वह कामयाब रहा या नहीं, इस संबंध में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता। इस संबंध में 7 से 10 दिन का समय लगेगा। उसके बाद ही स्थिति साफ हो पाएगी। 

22 मरीजों का किया दोबारा आप्रेशन  
भिवानी (ब्यूरो): किशनलाल जालान अस्पताल में इसी महीने की 11, 13 और 16 मार्च को जिन मरीजों ने मोतियाङ्क्षबद के आप्रेशन किए थे और जिन मरीजों की आंखों में इंफैक्शन होने के बाद मवाद भरा है उनमें से 22 का रोहतक पी.जी.आई. में दोबारा आप्रेशन किया है। बाकि 14 मरीजों की आंखों में दवाई डालकर उन्हें ठीक करने का प्रयास किया जा रहा है। 

Shivam